India vs New Zealand, 1st Test: न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारत 8 विकेट से हराकर जीता पहला टेस्ट

Last Updated 20 Oct 2024 12:42:09 PM IST

INDvsNZ 1st Test : न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारत को आठ विकेट से हराकर भारतीय जमीन पर पहला टेस्ट जीत लिया है। मेजबान टीम को पहले टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन आठ विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा।


न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारत में पहला टेस्ट जीता

इस तरह न्यूजीलैंड टीम अब तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे हो गयी है।

मैच के आखिरी दिन जीत के लिये न्यूजीलैंड को 107 रन का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने 27.4 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

न्यूजीलैंड की ओर से विल यंग 48 और रचिन रविंद्र 39 रन बनाकर नाबाद रहे और दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 75 रन की अटूट साझेदारी की।

बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम ने इससे पहले भारत में टेस्ट मैच 1988 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर जीता था , उस समय भारत को दूसरे टेस्ट में 136 रन से हराया था।

लेेकिन भारत ने वह सीरिज 2-1 से जीती थी।

इससे पहले बारिश से प्रभावित इस मुकाबले में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और भारतीय टीम सिर्फ 46 रनों पर ही ऑल आउट हो गई थी। यह भारतीय टीम का भारत में सबसे कम टेस्ट स्कोर था। दूसरी पारी में सरफराज खान, ऋषभ पंत, विराट कोहली द्वारा अच्छी कोशिशों के बावजूद भारतीय टीम पहली पारी के बेहद कम स्कोर से अंत तक उभर नहीं सकी।

भारत ने दूसरी पारी में 462 रन बनाए थे और चौथी पारी में न्यूजीलैंड को जीत के लिए मात्र 107 रनों का स्कोर दिया था। कीवी टीम ने यह स्कोर पांचवें और अंतिम दिन केवल 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

अंतिम दिन न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम को जसप्रीत बुमराह ने बगैर खाता खोले एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया था। इसके बाद दूसरे ओपनर डेवोन कॉन्वे को भी 17 रनों के निजी स्कोर पर इसी तरह से आउट कर दिया गया। इसके बाद विल यंग (48) और रचिन रविंद्र (39) के बीच बनी अटूट अर्धशतकीय भागीदारी ने न्यूजीलैंड की 8 विकेट से जीत सुनिश्चित की।

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 8 ओवर में 29 रन देकर 2 विकेट लिए। भारत ने चौथी पारी में अपने पांच गेंदबाजों का इस्तेमाल किया।

इससे पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पहली पारी के दौरान रचिन रवींद्र के शानदार शतक, कॉन्वे के 91 रन और निचले क्रम पर टिम साउदी द्वारा बनाए गए अहम 65 रनों की बदौलत 402 रनों का स्कोर खड़ा किया था।

वहीं भारत की ओर से पहली पारी के फ्लॉप शो के बाद दूसरी पारी में सरफराज खान ने शानदार 150 रनों की पारी खेली थी। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी 105 गेंदों पर तेज 99 रन बनाए थे। इससे पहले रोहित शर्मा ने 52 और विराट कोहली ने 70 रनों का योगदान दिया था। एक समय भारत का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 433 रन था। लेकिन निचले मध्यक्रम और निचले क्रम के सस्ते में ढहने के बाद भारतीय पारी सिर्फ 462 रनों पर ढेर हो गई थी।

समय डिजिटल डेस्क
बेंगलुरू


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment