Graham Thorpe Dies At 55: इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेटर ग्राहम थोर्प का निधन, 55 साल की उम्र में ली अंतिम सांस; वॉन, स्टोक्स, कुंबले समेत कई क्रिकेटरों ने दी श्रद्धांजलि

Last Updated 05 Aug 2024 03:24:31 PM IST

इंग्लैंड और सरे के पूर्व बल्लेबाज ग्राहम थोर्प का निधन हो गया है। वह 55 वर्ष के थे।


इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने यह जानकारी दी। इंग्लैंड की तरफ से 1993 से 2005 तक 100 टेस्ट मैच खेलने वाले थोर्प 2022 में गंभीर रूप से बीमार हो गए थे लेकिन उनकी चिकित्सा स्थिति का विवरण ज्ञात नहीं है। यह भी पढ़ें: The Hundred: नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स ने मैनचेस्टर ओरिजिनल्स को 14 रन से हराया, हैरी ब्रूक ने खेली कप्तानी पारी

थोर्प ने 1993 से 2005 के बीच इंग्लैंड के लिए 100 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 44.66 की औसत से 16 शतकों सहित 6,744 रन बनाए।

उन्होंने इंग्लैंड के लिए 82 वनडे मैच भी खेले, जिसमें उन्होंने 37.18 की औसत से 2,380 रन बनाए, जिसमें 21 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 1988 से 2005 तक सरे के लिए घरेलू सर्किट में भी क्रिकेट खेला।

ईसीबी ने बयान में कहा,‘‘ईसीबी बहुत दुख के साथ यह खबर साझा कर रहा है कि ग्राहम थोर्प का निधन हो गया है।’’

ईसीबी ने हालांकि उनके निधन का कारण नहीं बताया। इस बल्लेबाज ने सरे के लिए काउंटी क्रिकेट खेला और टीम के लिए करीब 20,000 रन बनाए।

 

वॉन, स्टोक्स, अनिल कुंबले समेत कई क्रिकेटरों ने ग्राहम थोर्प को दी श्रद्धांजलि
माइकल वॉन और बेन स्टोक्स समेत कई क्रिकेटरों ने इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर और कोच ग्राहम थोर्प को श्रद्धांजलि दी, जिनका 55 वर्ष की आयु में सोमवार को निधन हो गया।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान वॉन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट में लिखा, "मेरे पूरे करियर में सभी सलाह के लिए धन्यवाद, आप एक महान खिलाड़ी और एक शानदार टीम साथी थे। आप बहुत कम उम्र में चले गए, लेकिन आप इंग्लैंड के क्रिकेट के दिग्गज के रूप में जा रहे हैं। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके सभी दोस्तों और परिवार के साथ हैं।"

इंग्लैंड के मौजूदा टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने अपनी एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें उन्होंने 'थोर्प 564' वाली जर्सी पहनी हुई है और इसके साथ एक दिल वाली इमोजी भी शेयर की।

इंग्लैंड के मौजूदा सलामी बल्लेबाज बेन डकेट ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, "थोर्प के निधन की खबर सुनकर बहुत दुखी हूं। वह मेरे बचपन के हीरो थे और मुझे उनके साथ काम करने का सौभाग्य मिला। इस मुश्किल समय में मेरी संवेदनाएं उनके सभी दोस्तों और परिवार के साथ हैं।"

भारत के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 'एक्स' पर पोस्ट में लिखा, "ग्राहम थोर्प के बारे में सुनकर दुख हुआ। वह एक शानदार बल्लेबाज थे, जो हमेशा मैदान पर संघर्ष के लिए तैयार रहते थे। उनके दोस्तों और परिवार के प्रति संवेदना।"

ग्राहम थोर्प ने अपना कोचिंग करियर ऑस्ट्रेलिया में न्यू साउथ वेल्स टीम के साथ शुरू किया, जहां उन्होंने डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ जैसे खिलाड़ियों के साथ काम किया, उसके बाद उन्होंने दो साल के लिए सरे के बल्लेबाजी कोच के रूप में काम किया। थोर्प 2019 में वनडे विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच भी थे। इसके अलावा उन्होंने और भी कई जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया।

एपी/आईएएनएस
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment