ENG vs WI 1st Test: इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में वेस्ट इंडीज को पारी व 114 रन से रौंदा, एंडरसन ने कहा क्रिकेट को अलविदा

Last Updated 13 Jul 2024 07:41:51 AM IST

ENG vs WI 1st Test: इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने दूसरी पारी में 32 रन पर तीन विकेट चटकाकर पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपनी टीम को एकतरफा जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।


लंदन : अपना अंतिम टेस्ट खेलने के बाद इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन।

पहली पारी में 121 रन बनाने वाली वेस्ट इंडीज की टीम दूसरी पारी में मैच के तीसरे दिन एक घंटे से कुछ अधिक समय में 136 रन पर सिमट गयी। इंग्लैंड ने पारी और 114 रन से यादगार जीत दर्ज कर तीन मैचों की सीरीज 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

एंडरसन ने अपने कॅरियर के आखिरी और 188वें टेस्ट मैच में कुल चार विकेट झटके जिससे इस प्रारूप में उनका कॅरियर 704 विकेट के साथ खत्म हुआ। वेस्ट इंडीज ने दिन की शुरुआत छह विकेट पर 79 रन से की। इस समय वह इंग्लैंड से 171 रन पीछे थी। एंडरसन ने जोसुआ डिसिल्वा को आउट कर इंग्लैंड को दिन की पहली सफलता दिलायी।

इस 41 साल के गेंदबाज की बाहर जाती गेंद डिसिल्वा के बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर के दस्ताने में चली गयी। उन्हें एक और सफलता मिल जाती लेकिन उन्होंने अपनी गेंद पर गुडाकेश मोती (नाबाद 31) का कैच टपका दिया।

गस एटकिंसन ने आखिरी के तीनों विकेट चटकाकर पारी में पांच और मैच में कुल 12 विकेट लेकर अपने पदार्पण को यादगार बनाया। वह 1946 में एलेक बेडसर के बाद घरेलू मैदान पर एक टेस्ट में 10 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के पहले गेंदबाज बन गए।

एंडरसन टेस्ट में 700 से अधिक विकेट लेने वाले इकलौते तेज गेंदबाज है। वह मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वार्न (708) के बाद इस प्रारूप के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। वह मैच के बाद जब मैदान से बाहर जा रहे थे तब दर्शकों ने खड़े होकर तालियों की गड़गड़ाहट के साथ उन्हें सम्मान दिया। इस दौरान दर्शकदीर्घा में उनके माता-पिता, पत्नी और बच्चे मौजूद थे।

दिन की शुरुआत में उन्हें दोनों टीमों की ओर से ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ मिलने के बाद वह भावुक दिखे। मैच के बाद उन्होंने इंग्लैंड की ड्रेसिंग रूम में कहा, ‘इस सप्ताह गेंदबाजी के बाद मुझे ऐसा लग रहा था कि जैसे मैं 55 साल का हो गया हूं।’

उन्होंने एक वीडियो में कहा, ‘इंग्लैंड के लिए खेलना दुनिया का सबसे अच्छा काम है। मुझे लंबे समय तक ऐसा करने का सौभाग्य मिला।’ एंडरसन ने अपने टेस्ट कॅरियर का अंत वहीं किया जहां 21 साल पहले शुरू किया था। उन्होंने 2003 में इसी मैदान पर जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट पदार्पण किया था।

उन्होंने कहा, ‘मैं भाग्यशाली रहा हूं कि मुझे कुछ अद्भुत खिलाड़ियों, कुछ प्रतिभाशाली क्रिकेटरों के साथ खेलने का मौका मिला। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मैंने जीवन भर के लिए कुछ बहुत अच्छे दोस्त बनाए हैं।’

उन्होंने ड्रेसिंग रूम को निहारते हुए कहा, ‘मुझे इस बात से जलन हो रही है कि इन युवा खिलाड़ियों को अगले कुछ वर्षो तक इसका अनुभव मिलेगा।’ उन्होंने कहा, ‘मैं आपको बस यही सलाह दूंगा कि हर पल का लुत्फ उठाए क्योंकि यह एक शानदार यात्रा है।’

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट

गेंदबाज    -     विकेट

मुथैया मुरलीधरन, श्रीलंका -    800
शेन वॉर्न, आस्ट्रेलिया -    708
जेम्स एंडरसन, इंग्लैंड -    704
अनिल कुंबले, भारत -     619
स्टुअर्ट ब्रॉड, इंग्लैंड -    604
ग्लेन मैकग्रा, आस्ट्रेलिया -    563
नाथन लियोन, आस्ट्रेलिया -    530
कर्टनी वॉल्श, वेस्ट इंडीज -    519
आर. अश्विन, भारत -    516

भाषा
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment