AFG vs SA, T20 World Cup Semifinal: टी20 विश्व कप के फाइनल में शान से पहुंचा दक्षिण अफ़्रीका, अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया

Last Updated 27 Jun 2024 09:32:29 AM IST

AFG vs SA, T20 World Cup Semifinal: टी20 विश्व कप के पहले सेमीफ़ाइनल में टरूबा में दक्षिण अफ्रीका ने अफ़ग़ानिस्तान को नौ विकेट से रौंद कर आसानी से फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया है।


टी20 विश्व कप के फाइनल में शान से पहुंचा दक्षिण अफ़्रीका

अपने जांबाज प्रदर्शन से सभी का दिल जीतने वाले अफगानिस्तान का टी20 विश्व कप फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया जब दक्षिण अफ्रीका ने अपने पर लगा ‘चोकर्स’ का ठप्पा हटाते हुए उसे नौ विकेट से हराकर पहली बार खिताबी मुकाबले में जगह बनाई।

दक्षिण अफ्रीका ने यह मुकाबला शुरू से ही एकतरफ़ा बना दिया था।

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी लेने के बावजूद अफ़ग़ानिस्तान की शुरुआत कहीं से भी अच्छी नहीं रही और उसे पहले ओवर से ही झटके लगने लगे थे।

दक्षिण अफ्रीका के मार्को यानसन ने रहमानउल्लाह गुरबाज़ को बाहर जाती हुई गेंद पर स्लिप में आउट कराया। उनके अगले ही ओवर में गुलबदीन नईब अंदर आती हुई गेंद पर साफ क्लीन बोल्ड हो गये।

और फिर इसके अगले ओवर में रबाडा ने अपनी पहली ही गेंद पर दूसरे ओपनर इब्राहिम ज़ादरान को क्लीन बोल्ड कर दिया और  फिर तीन गेंद बाद अफ़ग़ानिस्तान के सबसे अनुभवी बल्लेबाज़ मोहम्मद नबी को भी क्लीन बोल्ड कर उन्हें भी चलता कर दिया।

जल्दी-जल्दी चार विकेट गिरने के बाद अफ़ग़ानिस्तान की टीम संभल नहीं सकी। बाद में गेंद थोड़ा पुराना होने पर अनरिख़ नॉर्खिए और तबरेज़ शम्सी ने क्रमशः दो और तीन विकेट लेकर अफ़ग़ानिस्तान को 56 रनों पर ऑलआउट कर दिया।

बता दें कि यह टी20 विश्व कप नॉकआउट मैचों में किसी भी टीम का न्यूनतम स्कोर था। यह अफ़ग़ानिस्तान का न्यूनतम टी20आई स्कोर भी था।

इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने अफ़ग़ानिस्तान को गेंदबाज़ी, बल्लेबाज़ी और क्षेत्ररक्षण के हर विभाग में बुरी तरह मात दी।

दक्षिण अफ्रीका ने बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना पेश करते हुए अफगानिस्तान को मात्र 56 रन पर आउट कर दिया।

मार्को जेनसन ने 16 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि कैगिसो रबाडा ने 14 और एनरिच नॉर्किया ने सात रन देकर दो दो विकेट चटकाये। पावरप्ले के भीतर अफगानिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 28 रन था और पूरी टीम 11 . 5 ओवर में आउट हो गई।

क्विंटोन डिकॉक का विकेट जल्दी गंवाने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका ने 8 . 5 ओवर में 60 रन आसानी से बना डाले। रीजा हेंडरिक्स 29 रन बनाकर और कप्तान एडेन माक्ररम 23 रन बनाकर नाबाद रहे।

अफगानिस्तान ने अपनी सारी ऊर्जा सेमीफाइनल तक पहुंचने में झोंक डाली थी जो उनके प्रदर्शन में नजर आया। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के सामने उनके बल्लेबाज टिक ही नहीं सके और टीम अपने न्यूनतम स्कोर पर आउट हो गई।

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने तो कहर बरपाया ही, अफगानिस्तान के बल्लेबाज भी गलतियां करते चले गए।

फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को जेनसन ने आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर ललचाया और वह स्लिप में रीजा हेंडरिक्स को कैच दे बैठे। उनके जाते ही अफगानिस्तान बल्लेबाजी क्रम में हड़कम्प मच गया और जेनसन ने भीतर की ओर आती गेंद पर गुलबदिन नायब को आउट किया।

इब्राहिम जदरान ने रबाडा की गेंद पर अपना पैर बिल्कुल भी नहीं हिलाया और गेंद सीधे लेग स्टम्प पर पड़ी। चौथे ओवर में तीन गेंद बाद मोहम्मद नबी इसी अंदाज में आउट हुए लेकिन इस बार आफ स्टम्प पर निशाना था।

बता दें कि आज ही शाम को भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला जाना है।

अब दक्षिण अफ्रीका का सामना शनिवार को फाइनल में भारत या इंग्लैंड से होगा। इस हार के बावजूद हालांकि अफगान टीम फख्र के साथ सिर ऊंचा करके स्वदेश लौटेगी जिसने अपने जुझारू प्रदर्शन से समूचे क्रिकेट जगत को चौंका दिया है।

भाषा
तारोबा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment