AFG vs BAN: अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर रचा इतिहास, पहली बार पहुंचा सेमीफाइनल में, देखें अंक तालिका

Last Updated 25 Jun 2024 10:30:31 AM IST

AFG vs BAN: अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को रोमांचक मुकाबले में 8 रन से हरा कर इतिहास रच दिया है। अफगानिस्तान ने टी20 विश्व कप में पहली बार सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया भी टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।


अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश को टी20 विश्व कप में हराने के बाद खुशी की मुद्रा में।
इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया।
 
अफगानिस्तान की टीम पहली बार किसी विश्व कप के सेमीफ़ाइनल में पहुंची है। इस रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान की जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया भी टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।
 
ऑस्ट्रेलिया की टीम उम्मीद लगाई बैठी थी कि बांग्लादेश की टीम यदि अफगानिस्तान को हरा देती है वह रन रेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। किन्तु ऐसा नहीं हुआ।
 
यह जीत हर अफ़ग़ानी के लिए बहुत अधिक मायने रखती है। बांग्लादेश के अंतिम खिलाड़ी को आउट करने के अंपायर के फैसले का इंतजार भी नहीं किया था और सभी खिलाड़ी डगआउट की ओर भागने लगे।

चोट के कारण ड्रेसिंग रूम के बाहर बैठे रहमानउल्लाह गुरबाज़ मैच में जीत की खुशी से अपने आंसू नहीं रोक पाए। कोच ट्रॉट और कप्तान राशिद को कंधे पर बैठाया और पूरा क्रिकेट जगत ही अफ़ग़ानिस्तान की इस जीत की खुशी मनाने लगा।

बांग्लादेश की ओर से लिटन दास के एक छोर पर खड़े होने के कारण ऐसा लग नहीं रहा था कि बांग्लादेश मैच से बाहर हो रही है।
 
उन्होंने आराम से मैच को चलाते हुए क़रीब तक लाया और ऐसा लग रहा था कि अपनी टीम को जीत दिला ले जाएंगे। हालांकि, नवीन ने 18वें ओवर में लगातार गेंदों पर दो विकेट लेकर बांग्लादेश की पारी को समाप्त कर दिया।
 
इस तरह सेंट विंसेंट के मैदान में टी20 विश्व कप के सुपर 8 मुकाबले में आज अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 08 रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।
 
 
अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 115 रन बनाए थे, जिसके जवाब में बांग्लादेश की टीम मात्र 105 रन बनाकर आउठ हो गयी।

अफगानिस्तान की ओर से रहमाउल्लाह गुरबाज ने सर्वाधिक 43 रन और इब्राहिम जदरान ने 18 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया।

बांग्लादेश की ओर से गेंदबाजी में रिशाद हुसैन ने 3 विकेट झटके।

अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान और नवीन उल हक ने सर्वाधिक 4-4 विकेट लेकर बांग्लादेश को झकझोर दिया।

राशिद खान ने अपने चार ओवरों में केवल 23 रन देकर चार विकेट चटका दिये।

दूसरी ओर बांग्लादेश की ओर से एकमात्र बल्लेबाज लिटन कुमार दास (54) रन ही अफगानिस्तान के गेंदबाजों का सामना कर पाए।

बांग्लादेश की हार के साथ ही ऑस्ट्रेलिया का सफर इस टूर्नामेंट में खत्म हो गया।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने 2021 में टी20 विश्व कप जीतकर चैंपियन बनी थी, लेकिन, इस बार उसका सफर सुपर-8 में ही सिमटकर रह गया।

राशिद खान ने अंतिम ओवरों में 10 गेंदों में महत्वपूर्ण 19 रन बनाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

मैच के दौरान 4 बार बारिश ने खलल डाला, इसलिए बांग्लादेश की पारी में एक ओवर की कटौती की गई और अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के सामने 116 रन का लक्ष्य रखा था, लेकिन डकवर्थ लुईस नियम के तहत ओवर घटाकर बांग्लादेश को 19 ओवर में 114 रन का नया टारगेट मिला।

अफगानिस्तान के स्कोर का पीछा करते हुए  बांग्लादेश की टीम के विकेट लगातार गिरते रहे। केवल अकेले लिटन दास ही टीम के लिए जूझते हुए दिखाई दिये। लिटन ने मजबूती से 54 रन बनाए, लेकिन दूसरे छोर पर कोई बल्लेबाज टिक कर बल्लेबाजी नहीं कर सका।

और इस तरह बांग्लादेश की टीम 105 रन पर ही सिमट गई।

अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने 18वें ओवर में लगातार 2 विकेट लेकर पूरे मैच का पासा ही पलट दिया और अफगानिस्तान को जीत दिला दी। इस मैच में कप्तान राशिद ने भी इस मुकाबले में 4 विकेट लिए।

सुरेन्द्र देशवाल
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment