ICC ODI World Cup 2023 : विजयी शुरुआत दिलाने में अश्विन की होगी अहम भूमिका

Last Updated 08 Oct 2023 12:39:43 PM IST

भारत ने आखिरी बार घरेलू वनडे विश्व कप (ODI World Cup) मैच चेन्नई (Chennai) के एमए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambram Stadium) में 2011 में वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ खेला था, जिसे युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के ऑलराउंडर परफॉर्मेंस और भारत की शानदार जीत के लिए याद किया जाता है।


रविचंद्रन अश्विन

इस मैच में युवा रविचंद्रन अश्विन ने चेपॉक में अपने दस ओवरों में 2 विकेट लिए थे।

अब 12 साल बाद, एक शानदार घर वापसी अनुभवी ऑफ स्पिनर अश्विन का इंतजार कर रही है जब भारत रविवार को विश्व कप-2023 के शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।

चेन्नई और अश्विन के बीच एक खास रिस्ता है। एक समय जब शहर के पश्चिम माम्बलम क्षेत्र से आने वाला यह ऑफ स्पिनर भारतीय टीम में जगह बनाने की चाहत में आगे बढ़ा, तब, वह खोज उन्हें चेपॉक और शहर के विभिन्न क्रिकेट मैदानों में खेलने के लिए ले गई, भले ही मैच अंतर्राष्ट्रीय, आईपीएल, घरेलू या टीएनसीए लीग खेल हों।

अश्विन ने अंतर्राष्ट्रीय और आईपीएल खेलों के माध्यम से खुद को खेल के महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में स्थापित किया, जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ 2021 टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच का प्रदर्शन भी शामिल था। जहां उन्होंने शतक लगाया और आठ विकेट लिए।

वर्तमान भारतीय टीम में अश्विन एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्हें एमए चिदम्बरम स्टेडियम के बारे में सब कुछ पता है। हवा की दिशा और गति से लेकर टर्न की मात्रा, पकड़ और पिच से उछाल तक, उन्हें के पास यहां खेलने का सबसे ज्यादा अनुभव है।

रविवार को टूर्नामेंट में मेजबान टीम को विजयी शुरुआत दिलाने में अश्विन की अहम भूमिका होगी।

स्पिन-गेंदबाजी के दिग्गज वीवी कुमार ने आईएएनएस से कहा, "भारत के पास रविचंद्रन अश्विन के रूप में एक बहुत अच्छा स्पिनर है। वह गेंद को घुमाएगा और जानता है कि क्या हो रहा है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई बार गेंदबाजी की है और पावर-प्ले में वह काफी उपयोगी साबित होंगे।"

कप्तान रोहित शर्मा ने संकेत दिया है कि रविवार के खेल में भारत संभवत: तीन स्पिनरों को उतारेगा, इसका मतलब है कि अश्विन के अपने घरेलू मैच में खेलने की संभावना है।

कुमार ने कहा, "मैं अश्विन को उसके स्कूल के दिनों से जानता हूं। वह एक ऐसा गेंदबाज है जो बहुत ज्यादा सोचता है। यह उसके साथ एक समस्या है लेकिन परिस्थितियों, मौसम और विकेट की प्रकृति को देखते हुए, मुझे पूरा विश्वास है कि वह भारत को ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए जरूरी कदम उठाएंगे।"

कुमार, जिन्होंने 1961 में नई दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में पांच विकेट लिए थे। उन्हें लगता है कि अश्विन चेपॉक में भारत के लिए उपयोगी विकल्प साबित हो सकते हैं।

आईएएनएस
चेन्नई,


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment