ऐसे तो वर्ल्ड कप के मैचों में बेंच पर ही बैठना पड़ेगा श्रेयस अय्यर को !

Last Updated 23 Sep 2023 05:20:10 PM IST

वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम में वैसे तो सभी खिलाड़ी एक से बढ़कर एक हैं लेकिन 15 सदस्यीय टीम में कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं,जिन्हें प्लेइंग एलेवेन में शामिल करने के लिए टीम मैनेजमेंट को माथापच्ची करनी पड़ सकती है।


Shreyas Iyer

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वन डे मैच में जिस तरह की बल्लेबाजी सूर्यकुमार यादव ने की है उसे सबने देखा। श्रेयस अय्यर को भी मौक़ा मिला। श्रेयस अय्यर ने जहां 37.5 की औसत से मात्र तीन रन बनाया वहीं सूर्यकुमार यादव ने 102.04 की औसत से 50 रन बनाए। ऐसे में अब सूर्य कुमार ने वर्ल्ड कप की प्लेइंग एलेवेन में शामिल होने के लिए अपना दावा मजबूत कर दिया है। उन्हें इण्डिया के पहले मैच में प्लेइंग एलेवेन में रखने पर विचार हो सकता है। अगर ऐसा होता है और सूर्यकुमार यादव ने बढ़िया बैटिंग कर दी तो पूरी संभावना है कि श्रेयस अय्यर को पूरे मैच में बेंच पर ही  बैठना पड़ जाए।

बीते शनिवार को इण्डिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वन डे  मैच खेला गया। इण्डिया वह मैच बड़ी आसानी से जीत गई। इस मैच में दो बल्लेबाजों, सूर्य कुमार यादव और ऋतुराज गायकवाड़ ने बढ़िया बैटिंग की। दोनों ने अर्ध शतक लगाए। दुर्भाग्यवश ऋतुराज गायकवाड़ इण्डिया की उस 15 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं हैं, जो वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई है। जबकि सूर्यकुमार यादव का नाम उस टीम में है। ऋतुराज गायकवाड़ शायद वर्ल्ड कप वाली टीम में शामिल ना हो पाएं लेकिन 28 सितम्बर तक बीसीसीआई अपनी टीम में बदलाव कर सकता है, क्योंकि आईसीसी की वगैर अनुमति के ही 28 सितम्बर से पहले कोई भी देश अपनी टीम में बदलवा कर सकता है।

 जबकि नियमों के मुताबिक 28 सितंबर के बाद किसी भी देश को टीम में बदलाव करने के लिए आईसीसी की अनुमति लेनी होगी। ऐसे में ऋतुराज के लिए भी एक संभावना 28  सितम्बर तक बनी रह सकती है। लेकिन सवाल यह है कि  अगर उन पर विचार होता है तो उनकी जगह किसको रिप्लेस किया जाएगा। खैर इसकी संभावना कम ही दिखती है, लेकिन किसी के भाग्य को कोई नहीं जानता। बहुत बार ऐसा हुआ है कि वर्ल्ड कप की टीम में शामिल किसी खिलाड़ी को आखिरी समय में टीम से बाहर कर दिया गया और उसकी जगह किसी अन्य खिलाड़ी को शामिल कर लिया गया।

लगभग एक दशक पहले प्रवीण कुमार के मामले में ऐसा हो चूका है। वो वर्ल्ड कप की टीम में शामिल थे, लेकिन किसी वजह से उन्हें टीम से ड्राप कर दिया गया था। बहरहाल बात, अब मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने वालों की हो रही है। ईशान किशन ,श्रेयस अय्यर और सूर्य कुमार ,इन तीनों बल्लेबाजों को मध्यक्रम में बल्लेबाजी करनी है। शनिवार को खेले गए मैच में सबसे अच्छी स्ट्राइक रेट सूर्यकुमार यादव की रही। उन्होंने फिफ्टी भी लगाई। टी 20 मैचों में उन्होंने अपने खेल से सबको प्रभावित किया है, बल्कि टी 20 में उनका स्ट्राइक रेट ईशान किशन और श्रेयस अय्यर दोनों से कहीं ज्यादा अच्छा है।

 ईशान किशन का टी 20 में स्ट्राइक रेट लगभग 32 का तो श्रेयस अय्यर का उनसे भी कम है, जबकि सूर्य कुमार यादव का टी 20 में स्ट्राइक रेट 46 का है। सूर्य कुमार कल के मैच से पहले जो भी वन डे मैचेज खेले हैं, उनमें उनकी परफॉर्मेंस अच्छी नहीं रही है। बावजूद इसके चयनकर्ताओं ने उन भर भरोसा कायम रखा है। आखिरकार शनिवार को खेले गए मैच में सूर्यकुमार यादव ने चयनकर्ताओं के भरोसे की लाज रख ली। सूर्यकुमार यादव, जिस स्थान पर बैटिंग करते हैं, वहां एक ऐसा खिलाड़ी चाहिए जो स्ट्राइक रेट को मेंटेन रखते हुए स्कोर को तेजी से आगे बढ़ा सके।

शंकर जी विश्वकर्मा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment