पहली बार 20वीं एशियाई महिला हैंडबॉल चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा भारत

Last Updated 19 Oct 2024 03:35:18 PM IST

प्रतिष्ठित एशियाई महिला हैंडबॉल चैंपियनशिप के ऐतिहासिक 20वें संस्करण का आयोजन 1 दिसंबर से 10 दिसंबर, तक नई दिल्ली में किया जाएगा।


भारत के साथ-साथ, एशियाई महिला हैंडबॉल चैंपियनशिप में ईरान, दक्षिण कोरिया, चीन, जापान, कजाकिस्तान, हांगकांग और सिंगापुर जैसे महाद्वीपीय दिग्गज भी हिस्सा लेंगे। यह चैंपियनशिप इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित की जाएगी। इस टूर्नामेंट के माध्यम से ऊपर दिए गए देशों के करीब 200 खिलाड़ी महाद्वीपीय गौरव और जर्मनी और नीदरलैंड्स में होने वाली 2025 आईएचएफ विश्व महिला हैंडबॉल चैंपियनशिप के क्वालीफिकेशन के लिए मुकाबला करेंगे।

एशियाई हैंडबॉल महासंघ (AHF) के सहायक निदेशक (तकनीकी) अब्दुल्ला अल-थियाब ने कहा, "हमें 20वीं एशियाई महिला हैंडबॉल चैंपियनशिप की मेजबानी भारत को देते हुए बहुत खुशी हो रही है। यह आयोजन एक जीवंत खेल राष्ट्र और हैंडबॉल क्रांति में एक प्रमुख कारक के रूप में भारत की क्षमता में हमारे दृढ़ विश्वास को दर्शाता है। हम वर्ल्ड हैंडबाल लीग (WHL) द्वारा इतने कम समय में हासिल की गई असाधारण तालमेल की सराहना करते हैं, जिसमें महिला एथलीटों का सक्रिय रूप से समर्थन किया गया है और पूरे देश में खेल को बढ़ावा दिया गया है। मैं हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया और डब्ल्यूएचएल के प्रति अपने समर्पण के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह चैंपियनशिप न केवल भारत को एक उल्लेखनीय मेजबान के रूप में उजागर करे, बल्कि सभी भाग लेने वाले देशों के लिए एक यादगार अनुभव की गारंटी भी दे। साथ मिलकर, हम हैंडबॉल के खेल का जश्न मनाने और खेलों में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए तत्पर हैं।"

चैंपियनशिप मूल रूप से कजाकिस्तान के अल्माटी में आयोजित होने वाली थी, लेकिन अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण इसे स्थानांतरित करना पड़ा। इससे भारत को इसकी मेजबानी का सुनहरा अवसर मिल गया। देश में महिला हैंडबॉल को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक डब्ल्यूएचएल ने इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को राष्ट्रीय स्तर पर खेल को आगे बढ़ाने के लिए एक आदर्श लॉन्चपैड के रूप में देखा है।

पावना समूह के प्रबंध निदेशक और डब्ल्यूएचएल के सह-प्रवर्तक स्वप्निल जैन ने कहा, "इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी भारतीय हैंडबॉल के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो खेल को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित करता है। हमारी महिला टीम ने हाल ही में एशियाई महिला क्लब चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल किया है। हम एशिया के कुछ अग्रणी देशों का भारत में स्वागत करने के लिए रोमांचित हैं। यह आयोजन एशियाई मंच पर भारत की अपार क्षमता को प्रदर्शित करने और भावी पीढ़ियों को जुनून और दृढ़ संकल्प के साथ हैंडबॉल को अपनाने के लिए प्रेरित करने का एक अवसर है।

भारत आठवीं बार एशियाई महिला हैंडबॉल चैंपियनशिप में भाग लेगा। इस चैंपियनशिप को डब्ल्यूएचएल, हैंडबॉल एसोसिएशन ऑफ इंडिया और युवा मामले और खेल मंत्रालय का सपोर्ट प्राप्त है। टीम का लक्ष्य घरेलू माहौल में खेलते हुए इस टूर्नामेंट को अविस्मरणीय बनाना है, क्योंकि चार शीर्ष टीमें विश्व चैंपियनशिप के लिए सीधे क्वालीफिकेशन हासिल करेंगी और भारत की नजर चार में से एक सीट पर होगी।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment