Shanghai Masters: जोकोविच ने कहा- चीनी संस्कृति और परंपरा के सम्मान के रूप में लाल रंग पहनता हूं

Last Updated 15 Oct 2024 03:15:52 PM IST

शंघाई मास्टर्स के फाइनल में दुनिया के नंबर 1 जानिक सिनर से हारने के बावजूद, जोकोविच ने साबित कर दिया कि उनमें अभी भी उच्च स्तरीय आयोजनों में प्रतिस्पर्धा करने की क्षमता है।


जर्सी से लेकर जूते तक लाल रंग के कपड़े पहने 37 वर्षीय नोवाक जोकोविच ने किझोंग फॉरेस्ट स्पोर्ट्स सिटी एरिना में सभी प्रशंसकों को श्रद्धांजलि दी और मैच जीतने के बाद कैमरे के लेंस पर अलग-अलग चीनी अक्षर लिखे, इस तरह उन्होंने एटीपी शंघाई मास्टर्स में चीन के प्रति प्यार दिखाने की अपनी आदत जारी रखी।

जोकोविच ने प्रेस को बताया कि पूरी दुनिया जानती है कि लाल रंग चीन का प्रतिनिधित्व करता है। उन्होंने कहा, "मैं जानबूझकर ऐसा करता हूं। मैं चीनी संस्कृति और परंपरा के सम्मान के रूप में लाल रंग पहनता हूं। उम्मीद है कि लाल रंग सौभाग्य लाएगा। मैं लाल रंग में अच्छा खेल रहा हूं, इसलिए मैं परंपरा को जारी रखूंगा।"

शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को शंघाई मास्टर्स के फाइनल में दुनिया के नंबर 1 जानिक सिनर से हारने के बावजूद, जोकोविच ने साबित कर दिया कि उनमें अभी भी उच्च स्तरीय आयोजनों में प्रतिस्पर्धा करने की क्षमता है।

उन्होंने कहा, "मेरी मुख्य प्रेरणा खेल के प्रति बहुत जुनून और प्रतिस्पर्धा जारी रखने की इच्छा से आती है। ऐसे कई मैच और चुनौतियां हैं जिनके लिए मैं अभी भी प्रयास करता हूँ ताकि मैं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ़ सबसे बड़े टूर्नामेंट के फ़ाइनल के सबसे बड़े मंच पर खेल सकूं।" चार शंघाई मास्टर्स खिताब जीतने के बाद, जोकोविच ने चीनी प्रशंसकों के बीच अपनी पहचान बना ली है। जोकोविच ने कहा, "पांच साल हो गए हैं, अपने करियर में सबसे ख़ुशियों वाली जगहों में से एक पर वापस आकर, एक ऐसा देश जहां मुझे टेनिस कोर्ट पर काफ़ी सफलता मिली, कई खिताब जीते, शानदार यादें बनीं।"

चीन में प्रशंसकों से मिले शानदार समर्थन ने सर्बियाई स्टार पर गहरी छाप छोड़ी है। उन्होंने कहा, "वे शायद सबसे अनोखे, सबसे भावुक प्रशंसक हैं और इतने समर्पित हैं, रोज़ाना आपका इंतज़ार करते हैं और वास्तव में आपको बहुत प्यार और ऊर्जा देते हैं।" जोकोविच ने चीन में टेनिस के विकास पर भी पूरा ध्यान दिया है। पुरुष एकल के लिए पेरिस ओलंपिक चैंपियन के रूप में, जोकोविच ने खुलासा किया कि वह झेंग किनवेन के "बड़े प्रशंसक" हैं, जिन्होंने महिला एकल में स्वर्ण पदक जीतकर चीन के लिए इतिहास रच दिया।

जोकोविच ने कहा, "वह बहुत युवा है। उसने इस साल ओलंपिक खेलों में चीन को गौरवान्वित किया। वह स्वर्ण पदक लेकर आई, मुझे लगता है कि चीन के लिए टेनिस में यह पहला पदक है, इसलिए यह बहुत बड़ी बात है। वह एक बेहतरीन इंसान है और एक बहुत अच्छी खिलाड़ी है जो लगातार बेहतर होती जा रही है। कोर्ट के बाहर हमारे बीच अच्छे संबंध हैं और जब भी हमें मौका मिलता है, हम बातचीत करते हैं।" उन्होंने आगे कहा कि जब भी झेंग उनसे सलाह चाहती हैं, तो वह उनके लिए उपलब्ध हैं।

जोकोविच ने झांग झिझेन को "सबसे सफल पुरुष चीनी खिलाड़ी" भी बताया। "वह रैंकिंग में ऊपर चढ़ रहा है और वह अन्य खिलाड़ियों को यह विश्वास दिलाने में भी मदद कर रहा है कि वे उच्च रैंकिंग तक पहुंच सकते हैं। "

टेनिस के दिग्गज चीनी टेनिस के भविष्य को लेकर आशावादी हैं। जोकोविच ने कहा, "मुझे लगता है कि चीनी मानसिकता ऐसी है कि जब वे किसी चीज के लिए समर्पित होते हैं, तो आप देख सकते हैं कि कड़ी मेहनत करना यहां कोई मुद्दा नहीं है। मैं यह देखने के लिए वास्तव में खुश और उत्साहित हूं कि भविष्य में चीनी टेनिस कैसे आगे बढ़ेगा।"

आईएएनएस
शंघाई (चीन)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment