Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत को करारा झटका, रेसलर विनेश फोगाट अयोग्य घोषित

Last Updated 07 Aug 2024 12:38:05 PM IST

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए एक बहुत ही बुरी खबर आ रही है। फाइनल में भारतीय रेसलर विनेश फोगाट नहीं खेल पाएंगी।


भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को फाइनल से पहले तय कैटेगरी(50KG) से ज्यादा वजन होने के कारण महिला कुश्ती से अयोग्य घोषित कर दिया गया है।

विनेश का अयोग्य घोषित होना भारतीय कुश्ती और देश के लिए यह एक बड़ा झटका है, क्योंकि विनेश फोगाट गोल्ड मेडल जीतने के बेहद करीब थीं। बता दें कि विनेश 50 किलोग्राम की कैटेगरी में खेलती हैं।

आज उनका मुकाबला यानी गोल्ड मेडल का मैच युनाइटेड स्टेट्स की सारा एन हिल्डेब्रांट के खिलाफ खेला जाना था। लेकिन उससे पहले बुधवार को उनका वजन करीब 50 ग्राम ज्यादा निकला, जिसके चलते उन्हें ओलंपिक महिला कुश्ती से अयोग्य घोषित कर दिया गया।

भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा, "भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित किए जाने की खबर आपसे साझा करता है। रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है। वह मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगी।"



इसके अलावा, भारतीय पहलवान को यूडब्ल्यूडब्ल्यू(UWW) नियमों के अनुसार अंतिम स्थान दिया जाएगा।

मंगलवार को विनेश ओलंपिक खेलों के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं, जब उन्होंने सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन को 5-0 से हराया।

उन्होंने अपने अभियान की शुरुआत दुनिया की नंबर-1, जापान की चार बार की विश्व चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता युई सुसाकी को हराकर की, जो पहलवान के रूप में अपने पूरे करियर में 95 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपराजित रहीं।

इसके बाद विनेश ने दिन के अपने दूसरे मुकाबले में यूक्रेन की ओक्साना वासिलीवना लिवाच को 7-5 से हराकर अपने पहले सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

48 किग्रा में पूर्व विश्व नंबर 1 विनेश अपने तीसरे ओलंपिक में भाग ले रही थीं। वह चोट के कारण 2016 रियो ओलंपिक में पदक से चूक गईं। वह टोक्यो ओलंपिक में 53 किग्रा क्वार्टर फाइनल में वेनेसा कलादज़िंस्काया से हार गईं।

विनेश राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी हैं।

समय लाइव डेस्क/आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment