Wrestling, Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में फाइनल में पहुंचने वाली विनेश पहली महिला पहलवान

Last Updated 07 Aug 2024 06:23:51 AM IST

Paris Olympics 2024: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने पेरिस ओलंपिक के महिला 50 किग्राकुश्ती के फाइनल में पहुंचकर पदक पक्का कर लिया है।


पेरिस : ओलंपिक महिला कुश्ती 50 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन को पछाड़ने की कोशिश करतीं भारत की विनेश फोगाट (लाल जर्सी)। फोगाट ने यह मुकाबला 5-0 से जीत लिया।

अब वह स्वर्ण पदक के लिए मुकाबला करेंगी। मंगलवार की देर रात खेले गये सेमीफाइनल में फोगाट ने एकतरफा मुकाबले में क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन को 5-0 से शिकस्त दिया।

इससे पहले क्वार्टर फाइनल मैच में यूक्रेन की ओसाना लिवाच को हराकर अंतिम चार में जगह पक्की की। जबकि शुरुआती दौर में शीर्ष वरीयता प्राप्त जापान की युई सुसाकी को 3-2 से हराकर बड़ा उलटफेर करने वाली विनेश ने आठवीं वरीयता प्राप्त पहलवान को 7-5 से शिकस्त दी।

शुरुआती पीरियड में बढ़त बनाने के बाद विनेश ने दूसरे पीरियड में आक्रामक शुरुआत की और प्रतिद्वंद्वी क्यूबाई पहलवान के दायें पैर पर मजबूत पकड़ के साथ 5-0 की बढत बना ली। क्यूबा की पहलवान ने इसके बाद विनेश पर पकड़ बनाने की कोशिश की लेकिन विनेश के शानदार रक्षण के आगे उनका प्रयास विफल हो गया।

पुरुष वर्ग में सुशील कुमार और रवि दाहिया को ओलंपिक फाइनल खेलना का अनुभव है लेकिन ये दोनों रजत पदक ही जीत पाये थे, ऐसे में विनेश के पास कुश्ती में देश का पहला स्वर्ण पदक विजेता बनने का मौका होगा।

इससे पहले ओसाना के खिलाफ पहले पीरियड में 2-0 की बढ़त बनाने के बाद विनेश ने दूसरे पीरियड की शुरुआत में अपनी बढत 4-0 की कर ली। ओसाना ने भी अंक हासिल कर मैच में वापसी करने की कोशिश की और उन्होंने विनेश की बढ़त को दो अंकों (5-3) तक सीमित कर दिया। विनेश पर इस समय थकान हावी हो रही थी और उन्होंने अपने कोच से चैलेंज लेने के लिए कहा।

वीडियो रेफरी ने देखने के बाद इसे खारिज कर दिया और विनेश को एक और अंक का खामियाजा भुगतना पड़ा। उन्हें हालांकि इस दौरान खुद को तरोताजा करने के लिए कुछ सेकेंड मिल गये। विनेश ने यूक्रेन की पहलवान को बाहर धकेल कर दो अंक हासिल कर अपनी बढ़त को 7-4 कर लिया। ओसाना इसके बाद एक अंक हासिल करने में सफल रही लेकिन यह विनेश को रोकने के लिए काफी नहीं था।

इससे पहले विनेश ने चार बार की विश्व चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता सुसाकी को हारकर बड़ा इन खेलों के सबसे बड़े उलटफेर में से एक किया। जापान की पहलवान के लिए अंतरराष्ट्रीय कुश्ती में यह पहली हार है जिससे विनेश की यह सफलता और भी खास हो जाती है।

विनेश के खिलाफ मुकाबले में आखिरी कुछ सेकेंड से पहले सुसाकी के पास 2-0 की बढत थी। अपना तीसरा ओलंपिक खेल रही विनेश अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल कर रही हैं।

भाषा
पेरिस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment