Paris Olympic 2024: हैट्रिक मेडल से चूकने के बाद इमोशनल हुई शूटर मनु भाकर, कहा- उत्साह बनाये रखें, अगली बार कोशिश करूंगी

Last Updated 03 Aug 2024 04:42:12 PM IST

Paris Olympics 2024 Manu Bhaker: पेरिस ओलंपिक में भारत को भारतीय निशानेबाज मनु भाकर से पदक की उम्मीद थी। लेकिन वह एक अंक से पीछे रह गई और तीसरा पदक जीतने से चूक गई।


Paris Olympic 2024

भारत की स्टार निशानेबाज मनु भाकर ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा है कि वे खिलाड़ियों के प्रति अपना उत्साह बनाये रखें और अगली बार हम शायद बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

मनु ने मीडिया से बात करते हुए साझा किया कि कैसे वह पेरिस 2024 में अपनी दोहरी कांस्य पदक जीत और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में चौथे स्थान के साथ इतिहास रचने के बाद आगे की यात्रा के लिए उत्सुक हैं । उन्होंने कहा, "जब मैच खत्म हुआ, तो उस पल मेरी प्रतिक्रिया कुछ ऐसी थी , ठीक है, अगली बार।"

मनु ने कहा, "फाइनल में मैं बहुत नर्वस हो गई थी। हालांकि मैंने हर शॉट पर अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की, लेकिन चीजें मेरे पक्ष में नहीं रहीं। अगला मौका जरूर आएगा और मैं उसका इंतजार कर रही हूं। मैं शांत रहने और अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश कर रही थी, लेकिन यह काफी नहीं था। मैं दो पदक जीतकर खुश हूं, लेकिन चौथा स्थान अच्छा नहीं है।"

इस इवेंट में दक्षिण कोरिया की यांग जिन ने शूट-ऑफ में 4-1 से जीतकर स्वर्ण पदक जीता, जबकि फ्रांस की कैमिल जेद्रेजेव्स्की रजत पदक विजेता रहीं।

जब मनु से पूछा गया कि क्या सोशल मीडिया के दबाव ने उनके प्रदर्शन को प्रभावित किया, तो उन्होंने जवाब दिया, "ईमानदारी से, मैं सोशल मीडिया से दूर रही हूं। मैं बिल्कुल भी फोन चेक नहीं कर रही थी। ज्यादातर प्रतियोगिताओं में मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया, लेकिन आज ऐसा नहीं हो सका।"

टोक्यो 2020 की निराशा के बाद पेरिस 2024 में अपनी सफलता पर मनु भाकर ने कहा कि इस जीत के पीछे कड़ी मेहनत का सफर रहा है।

भाकर ने बताया कि पेरिस 2024 में पिछले सप्ताह तीन फाइनल प्रदर्शनों के समाप्त होने के बाद अब वह अपने खाली समय में क्या करेंगी - "शुरुआत करने के लिए, मैं शायद दोपहर का भोजन करूंगी क्योंकि इन सभी दिनों में, यह नहीं कर पा रही थी। मैं नाश्ता कर रही थी और फिर पूरा दिन रेंज में बिता रही थी , और केवल शाम को ही मैं फिर से खाना खा पाती थी और अब मुझे और भी अधिक मेहनत करनी होगी।"

भाकर ने टोक्यो 2020 की निराशा के बाद पेरिस 2024 में अपनी सफलता पर विचार किया - "पर्दे के पीछे बहुत कड़ी मेहनत चल रही है। मैं यहां हूं लेकिन बहुत सारे लोग कड़ी मेहनत कर रहे हैं ताकि मैं पोडियम तक पहुंच सकूं और इसलिए भारत पदक जीत सकता है। मुझे बहुत खुशी है कि मेरी पूरी टीम मेरी पूरी यात्रा में मेरा समर्थन करने के लिए वहां मौजूद थी। यह बहुत अच्छा रहा और मैं उनमें से प्रत्येक को, ओजीक्यू टीम, एसएआई टीम, पूरा मंत्रालय, और हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, जिन्होंने अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकाला, मेरे कोच, जसपाल सर, मेरे माता-पिता, मेरा परिवार, मेरे दोस्त, और रेंज पर सहयोगी स्टाफ को धन्यवाद देना चाहती हूं । मैं आपमें से प्रत्येक की बहुत आभारी हूं और मैं आप सभी से बहुत प्यार करती हूं। भारत के लिए उत्साह बनाए रखें और अगली बार, शायद हम बेहतर प्रदर्शन करेंगे।"

ओलंपियन ने अपनी मां के लिए एक भावनात्मक संदेश साझा किया, "आपके द्वारा किए गए सभी बलिदानों के लिए धन्यवाद, जिसके कारण मैं इतने सारे लोगों की छाया से बाहर निकलने में सक्षम हुई। मैं आपसे बहुत प्यार करती हूं, मुझे आशा है कि आपके पास एक अच्छा, स्वस्थ और लंबा जीवन हो ताकि आप यथासंभव कई वर्षों तक मेरे साथ रह सकें।"

मनु भाकर से पहले किसी भी भारतीय निशानेबाज ने एक ही ओलंपिक में एक से अधिक फाइनल में जगह नहीं बनाई थी, और सिर्फ अभिनव बिंद्रा ही तीन ओलंपिक में भारत के लिए तीन शूटिंग फाइनल में पहुंचे थे।

मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल और मिक्स्ड 10 मीटर एयर पिस्टल (सरबजीत सिंह के साथ) स्पर्धाओं में भारत के लिए कांस्य पदक जीते थे। वह देश के लिए ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बनीं, और साथ ही एक ही ओलंपिक में एक से अधिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं। मनु के लिए पेरिस ओलंपिक ऐतिहासिक रहा।

 

 

_SHOW_MID_AD__

आईएएनएस
पेरिस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment