Wimbledon 2024: विंबलडन पुरुष युगल खिताब जीतकर भावुक हुए हेलियोवारा, पैटन के लिए भी ये जीत यादगार

Last Updated 14 Jul 2024 01:15:08 PM IST

विंबलडन 2024 के पुरुष युगल का खिताब (Wimbledon 2024 men's doubles title) ब्रिटेन के हेनरी पैटन और फिनलैंड के हैरी हेलियोवारा की जोड़ी ने जीत लिया है। यह एक रोमांचक खिताबी मुकाबला था, जहां इस जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी को मात दी।


विंबलडन पुरुष युगल खिताब जीतकर भावुक हुए हेलियोवारा, पैटन के लिए भी ये जीत यादगार

हेलियोवारा और पैटन की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के मैक्स पर्सेल और जॉर्डन थॉम्पसन की जोड़ी को हराकर खिताब अपने नाम किया। हेलियोवारा और पैटन को 6-7(7), 7-6(8), 7-6 (11-9) से जीत दर्ज करने के लिए दो घंटे और 49 मिनट की कड़ी मेहनत करनी पड़ी।

हेलियोवारा ने चोट के कारण 11 साल पहले टेनिस खेलना बंद कर दिया था। इसके बाद उन्होंने चार साल से भी कम समय में एल्टन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और मास्टर डिग्री हासिल की और यात्री गाइड के रूप में सेवा करने के लिए हर सुबह 5 बजे हेलसिंकी एयरपोर्ट पर काम किया। उन्होंने 2017 में वापसी की और तब से सात टूर-स्तरीय युगल खिताब जीते हैं।

हेलियोवारा और पैटन ने अप्रैल में पहली बार टीम बनाई और जल्द ही एक साझेदारी के रूप में घुलमिल गए। एटीपी खिताब जीतने के बाद, उन्होंने शनिवार के फाइनल में 32 मैचों में से 28 में जीत के साथ प्रवेश किया।

2012 में जोनाथन मैरे और 2023 में नील स्कूप्स्की के बाद वह ओपन युग के केवल तीसरे ब्रिटिश व्यक्ति बन गए हैं, जिसने यह ट्रॉफी जीती है।

हेलियोवारा विंबलडन डबल्स जीतने वाले फिनलैंड के पहले पुरुष बन गए और जब उन्होंने और पैटन ने अपना दूसरा मैच प्वाइंट जीता तो वे अपने घुटनों पर गिरकर रोने लगे।

पैटन पेशेवर युग में ऑल इंग्लैंड क्लब में पुरुष युगल जीतने वाले तीसरे ब्रिटिश पुरुष हैं, इससे पहले वे 2012 में जोनाथन मैरे और पिछले साल नील स्कूप्स्की के साथ जुड़ चुके हैं।

आईएएनएस
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment