Archery World Cup 2024: भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने जीता स्वर्ण, मिश्रित टीम को रजत पदक

Last Updated 26 May 2024 08:52:37 AM IST

Archery World Cup 2024: ज्योति सुरेखा वेन्नम (Jyoti Surekha Vennam), परनीत कौर (Preneet Kaur) और अदिति स्वामी (Aditi Swamy) की भारतीय तिकड़ी ने तीरंदाजी विश्व कप में महिला कंपाउंड वर्ग में लगातार तीसरा स्वर्ण पदक जीता जबकि मिश्रित टीम को रजत पदक मिला।


तीरंदाजी विश्व कप में भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने जीता स्वर्ण, मिश्रित टीम को रजत पदक

दुनिया की नंबर एक भारतीय टीम ने तुर्की की हेजल बुरून, एइसे बेरा सुजेर और बेगम युवा की टीम को 232-226 से हराकर एक भी सेट गंवाये बिना पहला स्थान हासिल किया।

Archery World Cup 2024: एशियाई खेल चैम्पियन ज्योति हालांकि दूसरा स्वर्ण नहीं जीत सकी और प्रियांश के साथ कंपाउंड मिश्रित टीम फाइनल में अमेरिका की ओलिविया डीन और सायेर सुलिवान की जोड़ी से 155-153 से हार गई। 

Archery World Cup 2024: ज्योति, परनीत और विश्व चैम्पियन अदिति ने विश्व कप स्वर्ण पदकों की हैट्रिक लगाई । उन्होंने पिछले महीने शंघाई में विश्व कप के पहले चरण में इटली को हराकर स्वर्ण जीता था। वहीं पिछले साल पेरिस में चौथे चरण में भी स्वर्ण हासिल किया था।

Archery World Cup 2024: कंपाउंड महिला टीम फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय टीम ने पहले दौर में सेंटर के पास तीन एक्स के साथ आगाज किया और अगले तीन तीरों पर एक एक अंक ही गंवाया।  छह तीर के दूसरे दौर में भारत ने पांच परफेक्ट 10 और दो एक्स तथा एक 9 के स्कोर के साथ बढ़त चार अंक की कर ली।

तीसरे दौर में तुर्की ने चार 10, एक एक्स लगातार वापसी की पूरी कोशिश की लेकिन भारत के पाच चार अंक की बढत थी। भारत ने एक बार फिर तीन 10 और एक एक्स के साथ 58 स्कोर करके जीत दर्ज की।

Archery World Cup 2024: दुनिया की शीर्ष दो टीमों के बीच मुकाबले में अमेरिका ने कंपाउंड मिश्रित टीम वर्ग में शानदार वापसी करके स्वर्ण जीता। ज्योति और प्रियांश ने पहले दौर में 40 में से 39 अंक लेकर दो अंक की बढत बना ली थी। वे हालांकि इस प्रदर्शन को जारी नहीं रख सके और अमेरिकी टीम ने ब्रेक तक बराबरी कर ली।

Archery World Cup 2024: इसके बाद अमेरिकी टीम ने तीसरे दौर में परफेक्ट 40 स्कोर करके एक अंक की बएत बनाई। ज्योति और प्रियांश ने परफेक्ट 40 स्कोर करके मुकाबले को शूटआु में खींचा लेकिन उसमें उनके 38 अंक के मुकाबले अमेरिकी टीम ने 39 स्कोर किया।

Archery World Cup 2024: कंपाउंड वर्ग में प्रथमेश फुगे कांस्य पदक के प्लेआफ में नीदरलैंड के माइक शोलेसर से शूटआफ में हार गए । फुगे ने क्वार्टर फाइनल में 2021 विश्व चैम्पियन और दुनिया के छठे नंबर के तीरंदाज आस्ट्रिया के निको वीनेर को हराया था। वह सेमीफाइनल में दुनिया के सातवें नंबर के खिलाड़ी अमेरिका के जेम्स लुत्ज से 143-148 से हार गए थे।

भाषा
येचियोन, दक्षिण कोरिया


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment