अमेरिकी ओपन फाइनल में फिर आमने सामने होंगे जोकोविच ओर मेदवेदेव

Last Updated 09 Sep 2023 12:43:13 PM IST

सर्बियाई सुपरस्टार नोवाक जोकोविच ने शुक्रवार को अमेरिकी ओपन के सेमीफाइनल में बेन शेल्टन को हराकर फाइनल में प्रवेश किया जिसमें उनका सामना दानिल मेदवेदेव से होगा।


अमेरिकी ओपन फाइनल में फिर आमने सामने होंगे जोकोविच ओर मेदवेदेव

जोकोविच 20 साल के गैर वरीय अमेरिकी खिलाड़ी शेल्टन को 6-3, 6-2, 7-6 (4) से मात देकर फ्लशिंग मिडोज में रिकॉर्ड बराबरी कर 10वीं बार फाइनल में पहुंचे। यह उनका ग्रैंडस्लैम में 36वां फाइनल भी है।
कोविड-19 टीकाकरण नहीं कराने के कारण वह पिछले साल अमेरिका की यात्रा नहीं कर सके थे लेकिन अब यह 36 वर्षीय खिलाड़ी न्यूयॉर्क में अपना चौथा खिताब और कुल 24वीं ग्रैंडस्लैम ट्राफी से महज एक जीत दूर है।
जोकोविच अगर यह खिताब जीत जाते हैं तो वह (1968 से शुरु) पेशेवर युग में अमेरिकी ओपन जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन जायेंगे। उन्होंने कहा,‘‘ सच यह है कि 36 की उम्र, प्रत्येक ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचना, यह अंतिम हो सकता है। इसलिये मुझे लगता है कि 10 साल पहले की तुलना में मैं एक और ग्रैंडस्लैम जीतने के मौके को अब ज्यादा महत्व देता हूं। ’’
उन्होंने कहा, ‘‘नहीं जानता कि अब कितने और ग्रैंडस्लैम फाइनल होंगे। ’’
जोकोविच ने इस सत्र में सभी चारों मेजर टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया है जिसमें वह जनवरी में आस्ट्रेलियन ओपन और जून में फ्रेंच ओपन में ट्राफी जीतने में सफल रहे थे।
रविवार को जोकोविच का सामना 2021 अमेरिकी ओपन चैम्पियन दानिल मेदवेदेव से होगा जिन्होंने शुक्रवार रात दूसरे सेमीफाइनल में गत चैम्पियन कार्लोस अल्काराज को 7-6 (3), 6-1, 3-6, 6-3 से हराया।
मेदवेदेव ने दो साल पहले फ्लशिंग मिडोज के फाइनल में जोकोविच को हराकर उनकी कैलेंडर वर्ष ग्रैंडस्लैम पूरा करने की उम्मीद पर पानी फेर दिया था।
अगर जोकोविच खिताब जीत लेते हैं तो वह ओपन युग में सबसे ज्यादा एकल मेजर चैम्पियनशिप जीतने के मामले में सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़ देंगे।
जोकोविच ने कहा, ‘‘यह इतिहास बनाने के लिए एक और मौका होगा। ’’
जोकोविच को अमेरिकी ओपन में दूसरी वरीयता दी गयी थी और रविवार को जो भी नतीजा निकले वह अल्काराज को नंबर एक रैंकिंग से हटा देंगे।

एपी
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment