पूनम तिवारी बनीं उत्तर रेलवे की पहली महिला सहायक लोको पायलट

Last Updated 08 Jun 2014 03:33:16 PM IST

सुश्री पूनम तिवारी उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की पहली महिला सहायक लोको पायलट बन गयीं हैं.


Poonam Tiwari

राजधानी के सूर्यनगर की रहने वाली सुश्री पूनम शनिवार को झांसी पैसेन्जर ट्रेन लेकर कानपुर गयीं. वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता (ओएण्डएफ) संदीप मुखर्जी और स्टेशन प्रबंधक अरुण कुमार दोहरे सहित रेलवे के कई अधिकारियों ने सुश्री पूनम को ‘बेस्ट आफ लक’ कहकर रवाना किया.

सवारी गाड़ी चलाने से पूर्व सुश्री पूनम मालगाड़ी चलाती थीं. उन्होंने इलेक्ट्रानिक्स से डिप्लोमा किया है और पिछले साल 31 दिसम्बर को वह रेलवे भर्ती बोर्ड के जरिये सहायक लोको पायलट बनी थीं. इंजन पर अपनी सीट पर बैठने के बाद सुश्री पूनम बहुत ही उत्साहित थीं.

‘राष्ट्रीय सहारा’ के साथ भेंट में सुश्री पूनम ने कहा कि उनको पहली महिला लोको पायलट बनने पर बड़ा गर्व है. उन्होंने बताया कि यह बड़ा चुनौती भरा काम है. जब इस पद के लिए आवेदन किया तो कुछ लोगों ने कहा कि लोको पायलट का पद महिलाओं के अनुकूल नहीं है. पहली महिला लोको पायलट बनने के बाद अब हमारी जिम्मेदारी और बढ़ गयी है. इस पद की गरिमा को और बुलंदियों तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है.

सुश्री पूनम तिवारी ने बताया आमतौर पर लोग समझते हैं कि सहायक लोको पायलट का काम इंजन की सीटी बजाना है. ऐसा नहीं है. हमें बाज की तरह रास्ते में पड़ने वाले सभी सिंग्नलों पर नजर रखनी पड़ती है. हमारी कोशिश होती है कि हम लोको पालयट से पूर्व सिगनल की सही स्थिति देखें और उसे लोको पायलट को बताएं.

लोको पालयट हमारी बतायी सिगनल की स्थिति को राइट अथवा आलराइट (सिगनल की स्थिति के अनुसार) कहकर पुष्टि करता है. ऐसे में हमें जो आत्मसंतोष मिलता है उसे सिर्फ अनुभव ही किया जा सकता है. ट्रेन छूटने से पूर्व सुश्री पूनम तिवारी ने एक कुशल लोको पायलट की तरह इंजन और उससे जुड़े भागों का मुआयना किया.

उन्होंने सारी सूचनाओं से लोको पायलयट को अवगत कराया और उसे लॉगबुक में अंकित किया. उधर सहायक लोको पायलट सुश्री पूनम तिवारी के उत्साहवर्धन के लिए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता (ओएण्डएफ) संदीप मुखर्जी, सहायक यांत्रिक अभियंता राजीव गुप्ता, स्टेशन प्रबंधक अरुण कुमार दोहरे सहित तमाम अधिकारी प्लेटफार्म नम्बर पांच पर आये थे.

सायं 4.35 बजे जैसे ही झांसी पैसेन्जर ट्रेन के छूटने का समय हुआ तो सुश्री पूनम तिवारी गार्ड से सिंगनल एक्सचेंज करने के लिए इंजन के पावदान के पास आयीं. उनको देखने के लिए प्लेटफार्म पर जबरदस्त भीड़ उमड़ी थी. जब गार्ड ने ट्रेन चलाने के लिए सिगनल ओके किया तो वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता (ओएण्डएफ) संदीप मुखर्जी ने ‘बेस्ट आफ लक’ कहकर उसे रवाना किया.

वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता (ओएण्डएफ) संदीप मुखर्जी ने बताया कि अभी छह महिलाएं सहायक लोको पायलट बनने का प्रशिक्षण ले रहीं हैं. फिलहाल उनको ऐसे कमरों में ठहराया जाएगा जिन कमरों में लैट्रिन व बाथरूम अटैच हों.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment