Heavy Rain In Mumbai: मुंबई में भारी बारिश बनी आफत, ट्रेन सेवाएं प्रभावित, 50 फ्लाइट्स भी कैंसिल, CM शिंदे ने की बैठक

Last Updated 08 Jul 2024 03:07:01 PM IST

पिछले 24 घंटों में मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, जगह-जगह जलभराव हो गया जिसके कारण स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। वहीं सड़क यातायात से लेकर हवाई और ट्रेन सेवाएं बाधित हुई हैं।


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को मंत्रालय में एक बैठक कर मुंबई में भारी बारिश की स्थिति की समीक्षा की और बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) के नियंत्रण कक्ष का दौरा भी किया।

मुंबई के कुछ इलाकों में सुबह सात बजे तक महज छह घंटे में 300 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई जिससे सड़कें और निचले इलाके डूब गए।

मध्य रेलवे के मार्ग पर पटरियों पर पानी भर जाने के कारण लोकल ट्रेन सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं वहीं शहर से बाहर जाने वाली ट्रेन भी देरी से चल रही हैं।

मंत्रालय में राज्य के राहत व पुनर्वास और आपदा प्रबंधन मंत्री अनिल पाटिल भी मौजूद रहे।

मंत्रालय में बैठक की अध्यक्षता करने के बाद शिंदे बीएमसी मुख्यालय में आपदा विभाग के नियंत्रण कक्ष भी गए और स्थिति की समीक्षा की।

उनके साथ मुंबई और मुंबई उपनगरों के संरक्षक मंत्री क्रमश: दीपक केसरकर और मंगल प्रभात लोढ़ा, उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी गिरीश महाजन, मुख्य सचिव सुजाता सौनिक, नगरपालिका आयुक्त भूषण गगरानी और भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी आईएस चहल भी मौजूद थे।

बीएमसी अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को स्थिति से अवगत कराया।

भारी बारिश और समुद्र में ऊंची लहरें उठने की चेतावनी के मद्देनजर बीएमसी ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने और आपातकालीन मदद के लिए उसके हेल्पलाइन नंबर पर फोन करने की अपील की है।

बीएमसी का आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष सभी घटनाक्रम पर नजर रख रहा है और सभी वरिष्ठ अधिकारी व वार्ड स्तर के कर्मी मदद के लिए उपलब्ध हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को सुबह आठ बजे तक 24 घंटे में मुंबई में औसत 115.63 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि मुंबई के पूर्वी तथा पश्चिमी हिस्सों में क्रमश: 168.68 मिमी. और 165.93 मिमी. बारिश हुई।

पूर्वी मुंबई में गोवंडी में सबसे अधिक 315.6 मिमी. बारिश हुई। इसके बाद पवई में 314.5 मिमी. जबकि पश्चिमी हिस्से में अंधेरी में मालपा डोंगरी में सबसे अधिक 292.2 मिमी. बारिश हुई। इसके बाद चकाला में 278.2 मिमी. बारिश हुई।

मुंबई के प्रतीक्षा नगर में 220.2 मिमी. बारिश हुई और उसके बाद सेवरी कोलीवाड़ा में 185.8 मिमी. बारिश हुई।

हवाई अड्डे पर 50 उड़ानें रद्द

वहीं मुंबई हवाई अड्डे पर सोमवार को सेवाएं शहर में भारी बारिश के कारण बुरी तरह प्रभावित हुईं और कम दृश्यता के कारण रनवे पर परिचालन गतिविधियां एक घंटे से अधिक समय तक बंद रहीं एवं 50 उड़ानें रद्द की गईं। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि रद्द की गई 50 उड़ानों (आगमन और प्रस्थान दोनों) में से 42 सेवाएं ‘इंडिगो’ की और छह ‘एअर इंडिया’ की थीं।

एक सूत्र ने कहा, ‘‘कम दृश्यता और भारी बारिश के कारण मुंबई हवाई अड्डे पर सोमवार पूर्वाह्न 11 बजे तक 50 उड़ानें रद्द की गईं। इनमें से 42 उड़ानें इंडिगो की थीं, उनमें से 20 प्रस्थान उड़ानें थीं। एअर इंडिया की छह उड़ानें रद्द हुईं, उनमें से तीन यहां उतरने वाली उड़ानें थीं।’’

सूत्र ने बताया कि सरकारी स्वामित्व वाली ‘एलायंस एयर’ को भी सोमवार को अपनी दो (एक प्रस्थान और एक आगमन) उड़ानें रद्द करनी पड़ीं।

इससे पहले सूत्रों ने कहा था कि हवाई अड्डे पर रनवे परिचालन को रविवार देर रात दो बजकर 22 मिनट से तड़के तीन बजकर 40 मिनट तक निलंबित करना पड़ा, जिसके कारण करीब 27 उड़ानों को नजदीकी हवाई अड्डों की ओर मोड़ना पड़ा।

उन्होंने कहा कि विमानों को अहमदाबाद, हैदराबाद और इंदौर जैसे शहरों की ओर मोड़ा गया।

एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार सुबह आठ बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में, मुंबई में औसतन 115.63 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि मुंबई के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में क्रमशः 168.68 मिमी और 165.93 मिमी बारिश हुई।

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment