पश्चिम बंगाल में सातवें चरण में 75.06 फीसदी मतदान

Last Updated 26 Apr 2021 08:54:46 AM IST

निर्वाचन आयोग ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान में कुल 75.06 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

  • 20:11 : पश्चिम बंगाल का सातवें चरण का मतदान समाप्त, शाम 6.30 बजे तक 75.06 फीसदी हुई वोटिंग
  • 18:26 : पश्चिम बंगाल मतदान : शाम पांच बजे तक 75.06 प्रतिशत वोट पड़े।
  • 16:22 : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: 7वें चरण में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में वोट डाला।
  • 16:07 : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण में दोपहर 3.30 बजे तक 67.27 फीसदी मतदान हुए हैं।
  • 13:56 : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण में दोपहर 1.32 बजे तक 55.12 फीसदी मतदान हुआ है।
  • 13:00 : हम सब लोग बचपन से मालदा को आम की दृष्टि से जानते थे। ममता जी के कुशासन के कारण मालदा बम बनाने की फैक्ट्री के रूप में जाना जाने लगा, नकली नोट छापने की दृष्टि से जाना जाने लगाः मालदा में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जनसभा को संबोधित करते हुए जे.पी.नड्डा
  • 11:51 : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण में सुबह 11:36 बजे तक 37.72% मतदान हुआ है।
  • 9:57 : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए सुबह 9:32 बजे तक 17.47% मतदान हुआ है।
  • 9:56 : पश्चिम बंगाल: TMC सांसद नुसरत जहां रूही ने कोलकाता के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। राज्य में विधानसभा के सातवें चरण के लिए मतदान चल रहे हैं।
  • 9:26 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "पश्चिम बंगाल चुनाव का सातवाँ चरण आज है। लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने और सभी कोविड -19 संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया।"
  • 9:20 : ....कोरोना की दूसरी लहर चल रही है। हर दिन लोगों की मौत हो रही है लेकिन केंद्र सरकार चुनावों में व्यस्त है।'
  • 9:19 : पश्चिम बंगाल: विधानसभा चुनाव के 7वें चरण के मतदान में TMC सांसद अभिषेक बनर्जी ने कोलकता के भवानीपुर में वोट डाला। उन्होंने कहा,'2/3 बहुमत के साथ ममता बनर्जी की सरकार बनेगी। कोरोना की दूसरी लहर चल रही है। हर दिन लोगों की मौत हो रही है लेकिन केंद्र सरकार च
  • 9:19 : ...उनको पता लग गया कि जनता ने उनका असली चेहरा पहचान लिया है: भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय
  • 9:18 : ममता बनर्जी चुनाव हार चुकी हैं। नंदीग्राम के चुनावों के पहले उनके बयान कुछ और होते थे। नंदीग्राम के बाद के बयान निराशा वाले बयान हैं क्योंकि उनको पता लग गया है कि नंदीग्राम में वे हार चुकी हैं।....
  • 9:18 : पश्चिम बंगाल: विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए चल रहे मतदान में लोगों वोट डाला।
  • 9:16 : पश्चिम बंगाल: मालदा जिले की रतुआ विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी ने वोट डाला। उन्होंने कहा, 'रतुआ सबसे पिछड़ा विधानसभा है। यहां सबसे बड़ी समस्या प्रवासी मजदूरों की है। लोग पलायन करके दूसरे राज्य में काम के लिए जा रहे हैं। यहां के विधायक सिर्फ वोट के समय आते
  • 9:16 : पश्चिम बंगाल: विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। मालदा जिले की रतुआ विधानसभा के बूथ संख्या 142 पर लोगों ने वोट डाला।

पश्चिम बंगाल में सातवें चरण का मतदान

आयोग ने इस बात का भी उल्लेख किया कि यह मत प्रतिशत शाम पांच बजे तक हुए मतदान के आधार पर आया है और उस वक्त मतदान जारी था।
उसने कहा कि प्रदेश की 34 विधानसभा सीटों के 11,376 मतदान केंद्रों पर मतदान ‘शांतिपूर्ण ढंग से’ संपन्न हुआ।
चुनाव आयोग ने एक बयान में बताया कि इस चरण में 5,982 मतदान केंद्रों (52.58 फीसदी) पर वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखी गई।
पश्चिम बंगाल में सात चरणों के मतदान तक कुल 332.94 करोड़ रुपये नकद एवं अन्य चीजें जब्त की गईं।
चार राज्यों एवं एक केंद्रशासित प्रदेश में हुए चुनाव में अब तक 1,035.54 करोड़ रुपये (उप चुनावों में 12.11 करोड़ रुपये समेत) जब्त किए गए।
पश्चिम बंगाल के बालीगंज विधानसभा क्षेत्र में बम निरोधक दस्ते की मदद से 15 जिंदा बम बरामद किए गए।
आयोग के मुताबिक, पहले से मिली सूचना के आधार पर हुगली जूट मिल कॉलोनी के निकट दो थैलों में 19 देसी बम बरामद किए गए। मालदा जिले में दो शरारती तत्वों को कुछ हथियारों के साथ गिरफ्तार किया गया।
पश्चिम बंगाल में इस चरण के मतदान के दौरान कुल 11,376 बैलट यूनिट, 11,376 कंट्रोल यूनिट और 11,376 वीवीपैट का इस्तेमाल किया गया।
आयोग ने कहा कि इस चरण में ईवीएम और वीवीपैट के काम नहीं करने का अनुपात पिछले कुछ चरणों के तुलनात्मक ही था।
एक ईवीएम के लिए एक कंट्रोल यूनिट, कम से कम एक बैलट यूनिट और एक पेपर ट्रेल मशीन का इस्तेमाल होता है।

इससे पहले कोविड-19 (COVID-19) की दूसरी लहर और सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के बीच पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Elections) के सातवें चरण के तहत राज्य की 34 सीटों पर सोमवार सुबह सात बजे से मतदान आरंभ हो गया। अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतादाताओं की लंबी कतारें देखी गई।

लोग कोरोना से बचाव के उपायों का पालन करते हुए अपने-अपने मतदान केंद्रों पर अपनी बारी आने का इंतजार करते दिखे. इस चरण में 86 लाख से अधिक मतदाता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के गृह निर्वाचन क्षेत्र भवानीपुर सहित 34 सीटों पर 284 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "पश्चिम बंगाल चुनाव का सातवाँ चरण आज है। लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने और सभी कोविड -19 संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया।"



एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव के पूर्व के चरणों में हुई हिंसा के मद्देनजर सातवें चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। ज्ञात हो कि चौथे चरण में कूचबिहार में मतदान के दौरान हिंसा हो गई थी जिसमें पांच लोगों मारे गए थे।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन इकाई ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए इस चरण में केंद्रीय बलों की कम से कम 796 कंपनी तैनात की गई है। अधिकारी ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल का कड़ा अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए भी कदम उठाए गए हैं।

राज्य में एक दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक 15,889 मामले रविवार को आए थे जबकि 57 ओर लोगों की मौत हो गई. सातवें चरण में मुर्शिदाबाद और पश्चिम वर्द्धमान जिलों की नौ विधानसभा सीटों तथा दक्षिण दिनाजपुर और मालदा जिलों की छह-छह सीटों और कोलकाता की चार सीटों के 12,068 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं।

इनमें भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र भी शामिल है जहां से तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी मौजूदा विधायक हैं और वह इसी क्षेत्र की निवासी हैं। बनर्जी ने इस बार नंदीग्राम से चुनाव लड़ा है और अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र से अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं राज्य के विद्युत मंत्री सोभनदेब चट्टोपाध्याय को उम्मीदवार बनाया है।
भाजपा ने भवानीपुर से अभिनेता रुद्रनील घोष को अपना उम्मीदवार बनाया है जो तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भगवा दल में शामिल हो गए थे।

राज्य में छह चरण का मतदान पहले ही समाप्त हो चुका है। आखिरी एवं आठवें चरण का मतदान बृहस्पतिवार को होगा. मतों की गिनती दो मई को होगी।

 

भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment