महाराष्ट्र के विरार के कोविड सेंटर में आग लगी, 13 मरीजों की मौत

Last Updated 23 Apr 2021 09:54:22 AM IST

महाराष्ट्र में पालघर जिले के विरार में शुक्रवार तड़के एक निजी अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में आग लगने से कोविड-19 से पीड़ित 13 मरीजों की मौत हो गई।


महाराष्ट्र: कोविड सेंटर में आग लगी, 13 मरीजों की मौत

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि एक वातानुकूलन (एसी) इकाई में विस्फोट होने के बाद यह आग लगी और हादसे के वक्त अस्पताल में 90 मरीज मौजूद थे जिनमें से 18 मरीज आईसीयू में थे। मृतकों में पांच महिलाएं और आठ पुरुष हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गहरा दुख जताया है। प्रधानमंत्री मोदी ने नेशनल रिलीफ फंड से मृतकों के परिवार को दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री मोदी ने घटना पर शुक्रवार को दुख जताते हुए कहा, "विरार के एक कोविड -19 अस्पताल में आग लगने की घटना दुखद है। प्रियजनों को खोने वालों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।"

टेलीविजन पर दिखाई जा रही तस्वीरों में आग के बाद धुएं से भर गए आईसीयू में अफरा-तफरी नजर आई जहां कुछ जगहों पर पंखे गिर गए, बेड एवं अन्य फर्नीचर बिखरे हुए थे और मृतकों के परिजन अस्पताल के बाहर रोते-बिलखते दिखे।

अधिकारी ने बताया कि चार मंजिला विजय वल्लभ अस्पताल के दूसरे तले पर स्थित आईसीयू में तड़के तीन बजे आग लगी। अग्नि शामक दल ने आग पर सुबह पांच बजकर बीस मिनट तक काबू पा लिया।

उन्होंने बताया कि घटना के वक्त आईसीयू में 18 मरीज थे। पांच मरीजों को बचा लिया गया और उन्हें इलाके के अन्य अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है।

अधिकारी ने बताया कि अस्पताल के अन्य मरीज इससे प्रभावित नहीं हुए क्योंकि आग आईसीयू तक ही सीमित थी।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

भाजपा के पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने कहा कि अधिकारियों को जांच करनी चाहिए कि अस्पताल का अग्नि सुरक्षा ऑडिट किया गया था या नहीं। यह अस्पताल मुंबई से करीब 50 किलोमीटर दूर है।

इस हादसे से दो दिन पहले ही महाराष्ट्र में नासिक के एक अस्पताल में ऑक्सीजन आपूर्ति बाधित होने के बाद कोविड-19 के 22 मरीजों की मौत हो गई थी।

जिला आपदा नियंत्रण केंद्र के प्रमुख विवेकानंद कदम ने बताया कि विरार के अस्पताल में आग आईसीयू की वातानुकूलन इकाई में विस्फोट के बाद लगी।
 

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, "वसई विरार के एक कोविड अस्पताल में आग लगने से हुई हृदयविदारक दुर्घटना के समाचार से अत्यंत दु:खी हूं। दु:ख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं व ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।"

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, "विरार, मुंबई के हॉस्पिटल में आग लगने की दुर्घटना में कई लोगों के हताहत होने का दु:खद समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करे एवं उनके परिवारजनों को इस गहन दु:ख को सहन करने की शक्ति दें और घायलों और अन्य मरीजों को शीघ्र स्वस्थ लाभ दें।"

भाषा/आईएएनएस
विरार (महाराष्ट्र)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment