विश्व के लिए एजेंडा तय कर रहा भारत, जिसका अनुसरण कर रहे दुनिया के अन्य देश : लोकसभा अध्यक्ष

Last Updated 01 Oct 2024 07:56:29 PM IST

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भारत के बढ़ते वैश्विक प्रभाव का जिक्र करते हुए दावा किया है कि नया भारत अब वैश्विक एजेंडा तय कर रहा है, जिसका अनुसरण दुनिया के अन्य देश कर रहे हैं। प्रत्येक भारतीय को हर कदम भारत को विकसित और मजबूत बनाने की दिशा में उठाना चाहिए।


लोकसभा अध्यक्ष ने मंगलवार को दिल्ली के तुगलकाबाद स्थित नई दिल्ली प्रबंधन संस्थान के छात्रों और संकाय सदस्यों को संबोधित करते हुए भारत के युवाओं को परिवर्तन का अग्रदूत बताया। उन्होंने कहा कि वे अपनी क्षमता, कड़ी मेहनत, कौशल और नवाचारों के साथ न केवल भारत के विकास में अपितु वैश्विक विकास में भी योगदान दे रहे हैं। भारत के युवा विश्व के विभिन्न देशों में कई क्षेत्रों में सक्रिय हैं और भविष्य में उनकी भूमिका और भी महत्वपूर्ण होगी।

विकसित देशों की वर्तमान जनसांख्यिकी संरचना का उल्लेख करते हुए, बिरला ने कहा कि इस स्थिति से भारत के युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ने, अपने करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने तथा अपने अनुभव और विशेषज्ञता के साथ विश्व का नेतृत्व करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि वे अपना समय और ऊर्जा अध्ययन करने, नवाचार और उत्कृष्टता प्राप्त करने में लगाएं, ताकि वे अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने के साथ ही देश को विकसित और आत्मनिर्भर बनाने में भी भागीदारी कर सकें।

महात्मा गांधी की भूमिका, भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान और स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान भारतीय युवाओं की भूमिका के बारे में  विचार व्यक्त करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने छात्रों से इन विभूतियों से प्रेरणा लेने और सामूहिक उद्देश्यों के लिए काम करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि युवाओं को 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के प्रधानमंत्री के संकल्प को सिद्धि तक पहुंचाना है । उन्होंने संस्थान के मेधावी छात्रों और विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र और पुरस्कार भी प्रदान किए।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment