दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी, ट्रैफिक पुलिस ने की व्यापक व्यवस्था

Last Updated 14 Aug 2024 08:10:37 PM IST

स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी तमाम तैयारियां पूरी कर ली हैं। एडिशनल पुलिस कमिश्नर दिनेश कुमार गुप्ता ने बताया कि बुधवार रात दस बजे से सभी बॉर्डर को बंद कर दिया जाएगा।


दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर ट्रैफिक पुलिस

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि दिल्ली में केवल एसेंशियल सेवा में लगे वाहनों को ही एंट्री दी जाएगी। सुबह से रात तक डेप्लॉयमेंट रहेगा ताकि किसी भी प्रकार का ट्रैफिक मूवमेंट न हो। लाल किले की ओर आने वाली सड़कें बंद कर दी जाएंगी और प्रॉपर ट्रैफिक डायवर्जन किया जाएगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के तीन हजार स्टाफ को पहले ही ब्रीफ किया जा चुका है। 11 और 13 अगस्त को रिहर्सल भी किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि आईटीओ ब्रिज से लाल किले की तरफ जाने वाली सड़कें डायवर्ट की जाएंगी। निजामुद्दीन की तरफ से ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा। लोगों से अपील की गई है कि वे इन रास्तों पर आने से बचें और मेट्रो का उपयोग करें। इस संबंध में एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले पर 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। इस वर्ष लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में अन्य लोगों के अलावा लगभग 6,000 विशेष अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। आमंत्रित किए गए विशेष अतिथियों में देश के युवा, छात्र, आदिवासी, किसान, महिलाएं, बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन के श्रमिक, ओलंपिक के भारतीय खिलाड़ी, नर्स मिडवाइफ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि शामिल हैं।

कई महिला प्रतिनिधि, सरपंच, विभिन्न राज्यों की पारंपरिक पोशाक पहने सैकड़ों लोग भी शामिल होंगे। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री लाल किले से राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और फिर वह राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस की थीम 'विकसित भारत एट 2047' है। केंद्र सरकार के मुताबिक यह समारोह 2047 तक देश को एक विकसित राष्ट्र में बदलने की दिशा में सरकार के प्रयासों को नए सिरे से बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक राष्ट्रीय उत्साह के इस त्योहार में जनभागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से इस वर्ष लाल किले पर लगभग 6,000 विशेष मेहमानों को आमंत्रित किया गया है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment