राष्ट्रपति मुर्मू ने प्रतिष्ठित डूरंड कप ट्रॉफी का अनावरण किया

Last Updated 10 Jul 2024 05:11:18 PM IST

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र (आरबीसीसी) में आयोजित एक कार्यक्रम में ऐतिहासिक फुटबॉल टूर्नामेंट डूरंड कप के 133वें संस्करण के लिए ट्रॉफियों का अनावरण किया।


राष्ट्रपति मुर्मू ने प्रतिष्ठित डूरंड कप ट्रॉफी का अनावरण किया

तीन ट्रॉफियों के अनावरण के बाद कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों के साथ एक समूह फोटो ली गई। फोटो सत्र के बाद, राष्ट्रपति, उपस्थित सभी लोगों के साथ, डूरंड कप ट्रॉफी दौरे की शुरुआत करने ध्वजारोहण समारोह के लिए बाहर निकलीं।

राष्ट्रपति ने कहा,"डूरंड कप भारत का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट है। यह एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसमें विजेता तीन ट्रॉफी जीतता है: डूरंड कप, प्रेसिडेंट कप और शिमला ट्रॉफी। यह टूर्नामेंट लगभग 135 वर्षों से चल रहा है। मुझे बताया गया है कि शिमला ट्रॉफी 1904 में शिमला के स्थानीय लोगों द्वारा खिलाड़ियों को प्रदान की गई थी। भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने टूर्नामेंट के 1950 के संस्करण के विजेताओं को प्रेसिडेंट कप दिया था और तब से हर विजेता को यह पुरस्कार मिलता है। तीनों ट्रॉफियां एक परंपरा है।"

कार्यक्रम में कई हाई प्रोफाइल मेहमानों के बीच भारतीय फुटबॉल के सर्वकालिक अग्रणी स्कोरर सुनील छेत्री भी मौजूद थे। एक महीने पहले फुटबॉल से संन्यास लेने वाले पूर्व भारतीय कप्तान ने डूरंड कप की काफी सराहना की।

“बहुत समय पहले इसी डूरंड कप में मुझे पता चला था। दिल्ली में एक छोटे बच्चे के रूप में, मुझे यहीं खोजा गया और मुझे बड़ा ब्रेक मिला और इस तरह मेरी यात्रा शुरू हुई। छेत्री ने कार्यक्रम में कहा, "यह सिर्फ कोई टूर्नामेंट नहीं है, यह बहुत सारे इतिहास, परंपरा और संस्कृति के साथ एक बहुत ही महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है और मैं इस मंच पर डूरंड कप के बारे में बात करते हुए इससे अधिक खुश नहीं हो सकता।"

टूर्नामेंट का 2024 संस्करण चार शहरों विवेकानंद युवा भारती क्रीड़ांगन और किशोर भारती क्रीड़ांगन (कोलकाता), जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (जमशेदपुर), जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम (शिलांग), और एसएआई स्टेडियम (कोकराझार) में होगा।

टूर्नामेंट का 2024 संस्करण 27 जुलाई को शुरू होने वाला है और फाइनल 31 अगस्त को होगा। टूर्नामेंट में 13 आईएसएल टीमें, पांच आई-लीग टीमें, तीन सेवाओं की टीम, बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल), सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सेवा बल), दो स्थानीय टीमें और बांग्लादेश और नेपाल की सेवा टीमें शामिल होंगी।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment