वर्ल्ड की टॉप-50 संस्थाओं में शामिल होने का प्रयास करे IIT : राष्ट्रपति मुर्मू

Last Updated 18 Dec 2023 08:55:09 PM IST

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि दुनिया की प्राचीन ज्ञान परंपरा वाले हमारे विशाल देश का एक भी शैक्षणिक संस्थान दुनिया के शीर्ष 50 शैक्षणिक संस्थानों में शामिल नहीं है। रैंकिंग की दौड़, अच्छी शिक्षा से अधिक महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन, अच्छी रैंकिंग न केवल दुनिया भर के छात्रों और अच्छे संकाय-सदस्यों को आकर्षित करती है, बल्कि देश की प्रतिष्ठा भी बढ़ाती है।


वर्ल्ड की टॉप-50 संस्थाओं में शामिल होने का प्रयास करे IIT : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति ने कहा कि इस दिशा में देश की सबसे पुरानी आईआईटी होने के नाते आईआईटी खड़गपुर को प्रयास करना चाहिए। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को आईआईटी खड़गपुर के 69वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि पूरे विश्व में हमारी आईआईटी प्रणाली की प्रतिष्ठा है। आईआईटी को प्रतिभा और प्रौद्योगिकी का इन्क्यूबेशन केंद्र माना जाता है। आईआईटी खड़गपुर को देश का पहला आईआईटी होने का गौरव हासिल है। इस संस्था ने लगभग 73 वर्षों की अपनी यात्रा में अनूठी प्रतिभाओं को तराशा है और देश के विकास में इसका योगदान अतुलनीय है।

राष्ट्रपति को यह जानकर खुशी हुई कि भारत सरकार की आईआईटी के अंतर्राष्ट्रीयकरण और वैश्वीकरण की नीति के अनुरूप, आईआईटी खड़गपुर अन्य वैश्विक संस्थानों के साथ गठबंधन और सहयोग पर काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि यह कदम न केवल आईआईटी खड़गपुर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिष्ठा स्थापित करने में मदद करेगा, बल्कि, भारतीय शिक्षा प्रणाली को वैश्विक पहचान दिलाने की दिशा में भी एक बड़ा कदम होगा। राष्ट्रपति ने कहा कि आईआईटी खड़गपुर जैसे संस्थानों को नवाचार और प्रौद्योगिकी के माध्यम से 21वीं सदी को भारत की सदी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। उन्हें तकनीक विकसित करने और उसे क्रियान्वित करने के लिए परिवर्तनकारी प्रयास करने होंगे।

राष्ट्रपति ने कहा कि प्रौद्योगिकी पर हर किसी का अधिकार होना चाहिए। इसका उपयोग समाज में खाई बढ़ाने के लिए नहीं, बल्कि, सामाजिक न्याय और समानता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जाना चाहिए। डिजिटल भुगतान प्रणाली आम लोगों के जीवन को सरल बनाने वाली प्रौद्योगिकी का सबसे अच्छा उदाहरण है। कम्प्यूटरीकरण, सौर ऊर्जा, जीनोमिक्स और कई भाषा मॉडल ऐसे कुछ प्रयोग हैं, जो सामाजिक जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता रखते हैं।

उन्होंने कहा कि 150 साल पहले जो बीमारियां लाइलाज लगती थी, उनका इलाज अब लगभग मुफ्त में किया जाता है। लोगों का जीवन स्तर बेहतर हो रहा है। इस दुनिया को बेहतर और समावेशी बनाने में प्रौद्योगिकी की भूमिका अहम है। उन्होंने सभी से विकासोन्मुखी, भविष्यवादी और जिज्ञासु सोच विकसित करने का आग्रह किया। इसके साथ ही उन्हें अपने बेहतर वर्तमान के लिए देश और समाज के प्रति कृतज्ञता का भाव रखना चाहिए।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment