पाकिस्तानी सेना और ISI ने ही दिया होगा, दाऊद को जहर!

Last Updated 18 Dec 2023 03:23:22 PM IST

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को जहर देने की बात सामने आ रही है। चर्चा है कि उसे जहर देकर मारने की कोशिश की गई है, जिसके बाद उसकी हालत नाजुक बनी हुई है। हालांकि अभी तक इसकी ऑफिसयल पुष्टि नहीं हो पाई है, लेकिन यहां यह बताना जरुरी है कि दाऊद पाकिस्तान के कराची शहर के जिस इलाके में रहता है, वह सबसे बड़ा पाश इलाका है, जहाँ परिंदा भी पर नहीं मार सकता।


अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम

ऐसे में सवाल यह पैदा होता है कि इतनी सुरक्षित जगह पर रहने वाले एक व्यक्ति को जहर देने की हिमाकत कौन कर सकता है, जबकि उसकी सुरक्षा में आईएसआई और पाकिस्तानी सेना के लोग तैनात रहते हैं  फिर जहर देने के पीछे किसका हाथ है और इस मामले में हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की क्या भूमिका है। आगे बढ़ें उसके पहले आइए  जान लेते हैं कि दाऊद को जहर कौन दे सकता है और क्यों ? दाऊद जिस सुरक्षा के घेरे में रहता है, पहले उसके बारे में जिक्र कर लेते हैं। दाऊद कराची के सबसे पाश इलाके में रहता है।

उसकी सुरक्षा पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई और वहां की सेना करती है। यही नहीं, इन दोनों ने दाऊद को बुलेट प्रूफ गाडी दे रखी है, यानि दाऊद अगर कहीं बाहर जाता है तो वह बुलेट प्रूफ गाडी में ही जाता है। उसकी गाडी भी ऐसी है कि अगर उस पर कोई बड़ा हमला भी होता है तो उसका बाल बांका भी नहीं हो सकता। ऐसे में एक बात तो  आसानी से एक समझी जा सकती है कि कोई आम आदमी तो उसे जहर नहीं दे सकता है। फिर कौन दे सकता है उसे जहर? इतनी सारी बातें बताने के बाद शायद हमारे दर्शकों को कुछ अंदाजा तो हो ही गया होगा, चलिए आप लोग थोड़ा सोचिए, तब तक हम बता दें कि दाऊद कौन है, और वह भारत का सबसे बड़ा दुश्मन क्यों है?  

हालांकि यह बात सबको पता होगी, फिर भी एक बार बता देते हैं। दाऊद की पैदाइस भारत के मुंबई में ही हुई थी। वह भारत का ही रहने वाला है। उसके पिता महाराष्ट्र पुलिस में एक कांस्टेबल हुआ करते थे। उसने अपने पिता के वसूलों के खिलाफ जाकर जरायम की दुनिया में कदम रखा और देखते ही देखते मुंबई का बादशाह बन गया। उसके तार विदेशों से जुड़ गए। वह सट्टेबाजी और मैच फिक्सिंग में संलिप्त हो गया। इन कामो से वह मोटा पैसा कमाने लगा था। यही नहीं, एक समय ऐसा भी था जब मुंबई का कोई भी फ़िल्मी डाइरेक्टर उसकी अनुमति के बिना फिल्में नहीं बना सकता था। लेकिन उसने एक काम ऐसा कर दिया जिससे वह भारत का सबसे बड़ा दुश्मन बन गया।

1993 में उसने मुंबई में बम ब्लास्ट करवा दिया जिसमें 250 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो गई थी। जबकि सैकड़ों लोग घायल हो गए थे। उस बम ब्लास्ट के बाद वह विदेश भागने में सफल हो गया था। 2003 में इंटरपोल ने उस पर ढाई करोड़ अमेरिकी डालर का इनाम भी रखा था। पूरी दुनिया की पुलिस उसे ढूढ़ती रही और वह पाकिस्तान के कराची शहर में आराम से रहता रहा। आज भी वह कराची में ही है। भारत के साथ-साथ वह अमेरिका का भी मोस्ट वांटेड अपराधी है , मोस्ट वांटेड आतंकवादी है। 2006 में एक बार वह सुर्ख़ियों में तब आया था, जब उसकी बड़ी बेटी माहरुख इब्राहिम की शादी पाकिस्तान के  मशहूर क्रिकेटर और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान रहे जावेद मियांदाद के बेटे जुनैद के साथ शादी हुई थी।

खैर यह तो बात हो गई उसके बारे में। अब बात करते है कि उसे जहर किसने दिया होगा। अभी कुछ दिन पहले देश के गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में बयान दिया था कि पाक अधिकृत कश्मीर यानी पीओके, भारत का ही हिस्सा है। उस  बयान के बाद पाकिस्तान में हाहाकार मच गया था। वहां की सेना और वहां की ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई की नींदें उड़ गईं थीं। दोनों अमित शाह के ब्यान को सुनने के बाद जरूर सोच रहे होंगे कि अब क्या किया जाए। यहां बता दें कि दाऊद, पाकिस्तानी सेना और आईएसआई के कहने पर ही भारत विरोधी कार्य करता रहा। पाकिस्तान के इशारे पर ही उसने मुंबई में बम ब्लास्ट करवाया था।

पाकिस्तानी सेना और आईएसआई को इस बात आभास होने लगा है कि इस समय भारत दाऊद को हासिल करने के लिए कुछ भी कर सकता है। उसे यह भी पता है कि अगर एक बार दाऊद इब्राहिम,भारत के हाथ लग गया तो वो सारे राज खोल देगा जो उसके सीने में दबे हुए हैं। यानी दाऊद वह सारी बातें बता सकता है जो उसने वहां की सेना और वहां की ख़ुफ़िया एजेंसी के कहने पर किया था। ऐसा होने पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान पूरी तरह से नंगा हो जाएगा। पाकिस्तानी सेना की यह आशंका नाहक नहीं है, पिछले कुछ वर्षों में भारत ने कुछ ऐसा कर दिया है, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना को यह आभास होने लगा है कि वह कुछ भी कर सकता है, सबको पता है कि भारत ने एयर स्ट्राइक कर दिया था और पकिस्तान को हवा भी नहीं लगी थी। ऐसे में संभव है कि  पाकिस्तानी सेना और वहां की ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई ने ही अपने आपको बचाने के लिए दाऊद को जहर देने की कोशिश की हो। हालांकि दाऊद अमेरिका का भी दुश्मन है, लेकिन अमेरिका शायद उसे मारने के लिए पाकिस्तान में नहीं घुसेगा। आम आदमी वहां जा नहीं सकता। ऐसे में बिना लाग लपेट के अगर किसी पर संदेह जाता है तो वह है, वहां की सेना और वहां की ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई।

शंकर जी विश्वकर्मा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment