DUSU Election 2023: डूसू चुनाव के लिए मतदान जारी, कल आएंगे नतीजे

Last Updated 22 Sep 2023 09:56:39 AM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की दिन की शिफ्ट के छात्रों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है वहीं शाम की शिफ्ट के छात्र अपराह्न तीन बजे से मतदान कर सकेंगे।


दिन की शिफ्ट के छात्र अपराह्न एक बजे तक मतदान कर सकेंगे जबकि शाम की शिफ्ट के छात्रों के पास अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए शाम साढ़े सात बजे तक का समय होगा।.
 
दिन की शिफ्ट के छात्र अपराह्न एक बजे तक मतदान कर सकेंगे जबकि शाम की शिफ्ट के छात्रों के पास अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए शाम साढ़े सात बजे तक का समय होगा। मतों की गिनती शनिवार को होगी।

सुरक्षा का ध्यान रखते हुए दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवान कॉलेजों के बाहर तैनात हैं।

डूसू चुनाव इससे पहले 2019 में हुए थे। कोविड-19 महामारी के कारण 2020 और 2021 में चुनाव नहीं कराए जा सके थे जबकि शैक्षणिक कैलेंडर में संभावित व्यवधानों के कारण 2022 में इसका आयोजन नहीं हो सका।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी), कांग्रेस की छात्र शाखा नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी समर्थित स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआईएसए) से संबद्ध भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी लेनिनवादी (भाकपा-माले) ने सभी चार पदों के लिए उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है।

एबीवीपी ने 2019 डूसू चुनाव में चार सीटों में से तीन पर जीत दर्ज की थी। करीब एक लाख छात्र चुनाव में मतदान करेंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकतर कॉलेजों और संकायों के लिए डूसू एक मुख्य प्रतिनिधि निकाय है। हर कॉलेज का अपना छात्र संघ, चुनाव होता है।

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र चुनाव के मद्देनजर ट्रैफिक पुलिस ने शुक्रवार को एक एडवाइजरी जारी की और यात्रियों से कुछ मार्गों से बचने की सलाह दी।

ट्रैफिक पुलिस ने कहा "आज DUSU चुनाव दिल्ली नॉर्थ कैंपस में होना  हैं। यात्रियों को उनकी सुविधा के लिए निम्नलिखित मार्गों से बचने की सलाह दी जाती है। दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में वाणिज्यिक वाहनों के लिए कोई प्रवेश नहीं है और छात्र मार्ग सभी मोटर चालकों के लिए पूरी तरह से बंद है।" दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक्स पर लिखा( जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था)।
 

 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment