डीयू के टॉप कालेजों में एडमिशन रीओपन

Last Updated 16 Jul 2014 05:00:42 AM IST

दिल्ली यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध कॉलेजों मे सेशन 2014-15 के दाखिले को लेकर कॉलेजों द्वारा जारी छठी कट ऑफ लिस्ट विद्यार्थियों के लिए खुशी का पैगाम लेकर आया है.


डीयू के टॉप कालेजों में एडमिशन रीओपन

डीयू कॉलेजों द्वारा जारी छठी कट ऑफ लिस्ट में टॉप कॉलेजों ने न सिर्फ दाखिले के मौके बरकरार रखें हैं, बल्कि कोर्सेज पर लगा नो एंट्री का बोर्ड हटाते हुए रीओपनिंग कर दी है. डीयू कॉलेजों की छठी कट ऑफ लिस्ट में कला व कॉमर्स कोर्सेज की बात करें तो कॉलेजों ने .25 से 3 फीसद का डाऊनफॉल किया है. इसी प्रकार साइंस स्ट्रीम में .37 से 3 फीसद की गिरावट की है. छठी कट ऑफ लिस्ट में कला, कॉमर्स व साइंस स्ट्रीम में 29-29 कॉलेजों ने अपने यहां जनरल कैटेगरी के लिए नो एंट्री का बोर्ड लगाया है. छठी कट ऑफ लिस्ट के आधार पर बुधवार व बृहस्पतिवार को दाखिले होंगे.

डीयू द्वारा जारी छठी कट ऑफ लिस्ट पर नजर दौड़ायें तो हंसराज कॉलेज ने बीए अंग्रेजी व बीए ईको ऑनर्स में .25 फीसद की गिरावट के साथ हिस्ट्री ऑनर्स में बंद दाखिले को फिर से खोल दिया है. इसी प्रकार हिन्दू कॉलेज ने बीए प्रोग्राम में लगा हाऊसफुल का बोर्ड हटाते हुए 94-95 फीसद कट ऑफ जारी किया है. कॉलेज ने बीकॉम ऑनर्स से भी नो एंट्री का बोर्ड हटाते हुए इसमें 96.75-99.25 फीसद कट ऑफ जारी कर दिया है.

आईपी कॉलेज ने बीए हिन्दी व बीए फिलॉस्फी ऑनर्स के बंद दाखिले को दोबारा से शुरु करते हुए क्रमश: 78.25 व 83 फीसद कट ऑफ जारी की है. कालिंदी कॉलेज ने बीए अंग्रेजी ऑनर्स से नो एंट्री का बोर्ड हटाकर 89 फीसद कट ऑफ की घोषणा की है. कॉलेज ने बीए ईको ऑनर्स में .25 फीसद की गिरावट कर 92.5 फीसद कट ऑफ घोषित की है. कमला नेहरु कॉलेज ने बीए प्रोग्राम व बीकॉम में रीओपनिंग कर क्रमश: 81.5-80 व 92.75-94.75 फीसद कट ऑफ घोषित किया है.

मैत्रीय कॉलेज ने बीकॉम में नो एंट्री का बोर्ड हटाते हुए 92.25-93.75 फीसद कट ऑफ जारी किया है. सत्यवती कॉलेज ने बीए ईको ऑनर्स पर से हाऊसफुल का बोर्ड हटाकर 92.5 फीसद कट ऑफ घोषित किया है. एसजीएनडी खालसा कॉलेज ने बीए अंग्रेजी में .5 व बीए अंग्रेजी जर्नलिज्म में 3 फीसद का डाउनफाल कर कट ऑफ तय किया है.

श्री वेंकेटेरा कॉलेज ने बीए पॉलिटिकल साइंस में 1 फीसद की गिरावट कर इसे जारी किया है.  इसी प्रकार साइंस स्ट्रीम पर आये तो एआरएसडी कॉलेज ने बीएससी मैथ्स ऑनर्स पर से हाउसफुल का बोर्ड हटाकर 92-96.75 फीसद कट ऑफ जारी किया है. इसी प्रकार दौलतराम कॉलेज ने बीएससी जूलॉजी ऑनर्स में 1.7 फीसद की गिरावट कर 87.3 फीसद कट ऑफ निर्धारित किया है. दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज ने बीएससी लाइफ साइंस में 1 फीसद की गिरावट कर 80 फीसद कट ऑफ जारी की है.

हंसराज कॉलेज ने बीएससी लाइफ साइंस में .67 व बीएससी कम्प्यूटर साइंस में .37 फीसद की गिरावट की है. महाराजा अग्रसेन कॉलेज ने बीएससी मैथमेटिक्स साइंस में नो एंट्री का बोर्ड हटाकर 87.5 फीसद कट ऑफ घोषित किया है. इसी तरह मैत्रीय कॉलेज ने बीएससी फिजिकल साइंस व बीएससी लाइफ साइंस के बंद दाखिले को पुन: जारी रखते हुए क्रमश: 82.66 व 76.66 फीसद कट ऑफ घोषित किया है. शहीद राजगुरु कॉलेज ने बीएससी फूड टेक्नोलॉजी में बंद दाखिले को खोलते हुए 84 फीसद कट ऑफ जारी किया है. श्री वेंकेटेरा कॉलेज ने बी एससी कैमिस्ट्री ऑनर्स पर लगा हाउसफुल का बोर्ड हटाते हुए 93 फीसद कट ऑफ जारी किया है.

राकेश नाथ
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment