पवित्रा आत्महत्या मामला : अंबेडकर कालेज के प्रिंसिपल निलंबित

Last Updated 12 Oct 2013 04:23:08 AM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय के बीआर अंबेडकर कालेज के प्रिंसिपल डा. जीके अरोड़ा को शुक्रवार को निलंबित कर दिया गया है.


पवित्रा आत्महत्या मामला

कालेज प्रबंधन समिति ने शुक्रवार को हरियाणा भवन में बैठक कर निलंबित करने का प्रस्ताव पारित कर दिया. ताकि प्रयोगशाला सहायक पवित्रा भारद्वाज की मौत के मामले में निष्पक्ष न्यायिक जांच संभव हो सके. बीआर अंबेडकर कालेज की प्रयोगशाला सहायक पवित्रा ने कुछ दिन पूर्व आग लगाकर आत्मदाह कर लिया था. आत्मदाह करने से पूर्व पवित्रा ने कालेज के प्रिंसिपल पर कई गंभीर आरोप लगाए थे, लेकिन आरोप को अनसुना कर दिया गया. जब पवित्रा ने अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली इसके बाद डीयू प्रशासन, कालेज प्रशासन, शिक्षक संघ और छात्र संगठन सक्रिय हुए. पवित्रा को न्याय दिलाने की मांग करते हुए शिक्षक संघ और छात्र संगठन ने प्रदर्शन कर कालेज के प्रिंसिपल को निलंबित कर जांच की मांग की.

बहरहाल शुक्रवार को कालेज प्रबंधन समिति ने बैठक कर प्रिंसिपल को निलंबित करने का प्रस्ताव पास किया है. समिति की ओर से फैसला लिया गया है कि जब तक प्रिंसिपल के खिलाफ जांच पूरी नहीं हो जाती वे पद से निलंबित रहेंगे. कालेज प्रबंधन समिति के अध्यक्ष शिवनाथ शर्मा ने बताया है कि निलंबन का प्रस्ताव पास कर डीयू कुलपति के पास मंजूरी के लिए भेज दिया गया है. डीयू प्रशासन ने निलंबन को स्वीकार कर लिया है.

कालेज प्रबंधन समिति की बैठक हरियाणा भवन में दोपहर 3 बजे शुरू हुई और 3.45 बजे खत्म हो गई. पवित्रा की मौत को दुखद बताते हुए दिल्ली सरकार, दिल्ली महिला आयोग, राष्ट्रीय महिला आयोग, आम आदमी पार्टी के अलावा शिक्षक संघ और छात्रसंगठन भी काफी सक्रिय हो गए और डीयू प्रशासन व कालेज प्रशासन को कठघरे में खड़ा कर दिया गया. इस मामले में दिल्ली पुलिस से सख्त कार्रवाई की मांग भी की गई. इसके बावजूद अभी तक प्रिंसिपल की गिरफ्तारी नहीं हुई है.

डूटा की अध्यक्ष नंदिता नारायण और पूर्व अध्यक्ष व मौजूदा अध्यक्ष, एकेडमिक फॉर एक्शन एंड डवलपमेंट आदित्य नारायण मिश्र ने प्रिंसिपल के निलंबन का स्वागत करते हुए कहा है कि प्रिंसिपल अभी भी तथ्यों के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं. उन्हें तत्काल पद से हट जाना चाहिए. इन लोगों ने सुप्रीम कोर्ट के रिटार्यड जज की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित कर न्यायिक जांच कराने की मांग की है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment