रांची में टाटा समूह बनाएगा विश्वस्तरीय सुविधाओं वाला ताज होटल

Last Updated 24 Jul 2024 06:28:57 PM IST

रांची कोर कैपिटल में टाटा समूह की ओर से विश्व स्तरीय सुविधाओं वाले पांच सितारा 'ताज होटल' का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने द टाटा इंटरप्राइजेज की अनुषंगी इकाई 'द इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड' को 6 एकड़ जमीन आवंटित की है।


रांची में टाटा समूह बनाएगा विश्वस्तरीय सुविधाओं वाला ताज होटल

झारखंड मंत्रालय में होटल के निर्माण को लेकर बुधवार को आयोजित एक कार्यक्रम में सीएम हेमंत सोरेन की उपस्थिति में नगर विकास एवं आवास विभाग और द इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

कोर कैपिटल साइट-1 रांची स्मार्ट सिटी में बनने वाले इस होटल में लग्जरी सुविधाओं के साथ 200 कमरे, बैंक्वेट और कॉन्फ्रेंस हॉल सहित अन्य आवश्यक संरचनाएं होंगी। इस इलाके में जीआरडीए (ग्रेटर रांची डेवलपमेंट अथॉरिटी) की ओर से बिजली, जलापूर्ति आदि सुविधाएं सुनिश्चित की जाएंगी।

नगर विकास विभाग ने कुछ शर्तों के साथ होटल के लिए लीज मंजूर की है। करार के मुताबिक लीज 60 वर्षों के लिए होगा। यह अवधि पूरी होने पर और 30 वर्ष के लिए लीज का विस्तार किया जा सकेगा। होटल की कुल आय की 3.10 प्रतिशत राशि झारखंड सरकार को लीज रेंट के रूप में दी जाएगी। झारखंड सरकार के कैबिनेट ने पहले ही इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी।

एमओयू पर हस्ताक्षर के अवसर पर सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि टाटा समूह का झारखंड के साथ एक सदी से भी ज्यादा पुराना रिश्ता है। हम चाहेंगे कि यह रिश्ता सदियों तक चले। राज्य सरकार ने हमेशा यह प्रयास किया है कि टाटा समूह की ओर से औद्योगिक विकास के लिए उठाए जाने वाले हर कदम पर सहयोग करें। टाटा समूह सिर्फ यहां की खनिज संपदाओं का ही उपयोग नहीं करता, बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर उद्योग कर उन्होंने इस राज्य की तरक्की में उल्लेखनीय योगदान किया है।

उन्होंने कहा कि टाटा समूह की उद्यमशीलता की यात्रा झारखंड से शुरू हुई है और हम अधिकार के साथ उनसे कह सकते हैं कि यहां के लोगों की जरूरतों को प्राथमिकता में रखें। रांची में विश्व स्तरीय सुविधाओं वाले होटल ज्यादा नहीं हैं। टाटा समूह की ओर से यह होटल बनने के बाद सुविधाओं का विस्तार होगा।

एमओयू के दौरान नगर विकास एवं आवास विभाग मंत्री हफीजुल हसन, मुख्य सचिव एल. खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अरवा राजकमल, टाटा स्टील के सीईओ एवं एमडी टीवी नरेंद्रन, आईएचसीएल के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट (ऑपरेशंस) के. मोहन चंद्रन भी मौजूद रहे।

आईएएनएस
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment