बिहार: कोसी और गंडक नदी का जलस्तर बढ़ा, चेतावनी जारी

Last Updated 28 Sep 2024 01:01:55 PM IST

कोसी और गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि होने लगी है। नेपाल के तराई इलाकों में हो रही बारिश के बाद जल संसाधन विभाग ने गंडक और कोसी नदी के जलस्तर में वृद्धि को लेकर चेतावनी जारी की थी।


बिहार के कोसी और गंडक नदी का जलस्तर बढ़ा, चेतावनी जारी

जानकारी के मुताबिक, कोसी नदी के जलस्तर में वृद्धि शुरू हो गई है। शनिवार सुबह 6 बजे के आंकड़ों के अनुसार, कोसी नदी का डिस्चार्ज वीरपुर के कोसी बराज के पास 3,36,010 क्यूसेक था, जो नौ बजे बढ़कर 4.49 लाख क्यूसेक हो गया। बताया जा रहा है कि बराज के सभी 56 फाटक खोल दिये गये हैं।

वहीं वाल्मीकि नगर गंडक बराज से दिन के 11 बजे 4 लाख क्यूसेक से अधिक जलस्राव (जल प्रवाह) हुआ।

उल्लेखनीय है कि नेपाल में लगातार अत्यधिक एवं अप्रत्याशित बारिश हो रही है, जिसके चलते आगामी 48 घंटों के दौरान नेपाल से आने वाली गंडक, कोसी, महानंदा आदि नदियों में अप्रत्याशित जलस्राव प्रवाहित होने की संभावना है।

पूर्वानुमान के अनुसार, 27-28 सितंबर की मध्यरात्रि 12 बजे वाल्मीकि नगर स्थित गंडक बराज से 6.00 लाख क्यूसेक और 28 सितंबर को वीरपुर स्थित कोसी बराज से 6.81 लाख क्यूसेक जलस्राव प्रवाहित होने की संभावना है।

जल संसाधन विभाग ने सभी क्षेत्रीय अभियंताओं को तटबंधों, संरचनाओं की सुरक्षा के दृष्टिकोण से आगामी 48 घंटों तक संवेदनशील, अतिसंवेदनशील स्थलों पर कैंप करने का निर्देश दिया गया है। सभी स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में बाढ़ संघर्षात्मक सामग्रियों का स्टोरेज कराया गया है।

साथ ही जरूरत के अनुसार संवेदनशील, अतिसंवेदनशील जगहों के बेहतर पर्यवेक्षण अतिरिक्त अभियंताओं की प्रतिनियुक्ति भी की गई है। विभाग के अंतर्गत सभी पदाधिकारियों का अवकाश अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है।

आईएएनएस
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment