Lok Sabha Election 2024 Phase 3 : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के चुनाव होगी अमित शाह, सिंधिया, अधीर रंजन, डिंपल यादव की अग्नि परीक्षा

Last Updated 07 May 2024 06:59:04 AM IST

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज हो रहे चुनाव में भारत के बड़े दिग्गज अमित शाह, सिंधिया, अधीर रंजन और डिंपल यादव की अग्नि परीक्षा है।


लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के चुनाव में अमित शाह, सिंधिया, अधीर रंजन, डिंपल यादव की अग्नि परीक्षा

उल्लेखनीय दावेदारों में केंद्रीय गृह त्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राज्य के विदिशा से, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना (मध्य प्रदेश) से (सभी भाजपा), कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी पश्चिम बंगाल के बहरामपुर से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां तृणमूल कांग्रेस से उनके प्रतिद्वंद्वी पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान हैं।

मध्य प्रदेश के राजगढ़ से कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव और आदित्य यादव (बदायूं), कर्नाटक में भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार (बेलगाम), बसवराज बोम्मई (हावेरी), कांग्रेस की गीता शिवराजकुमार (शिमोगा), उद्योगपति पल्लवी डेम्पो, जो भाजपा के टिकट पर दक्षिण गोवा से चुनाव लड़ रही हैं, महाराष्ट्र के बारामती में एनसीपी-एसपी की सुप्रिया सुले जो अपनी भाभी और उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्‍नी सुनेत्रा के सामने हैं।

चुनाव आयोग ने कहा कि 1.85 लाख मतदान केंद्रों पर 17.24 करोड़ से अधिक मतदाताओं - 8.85 करोड़ पुरुष और 8.39 करोड़ महिलाओं का स्वागत करने के लिए लगभग 18.5 लाख मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है।

इसमें कहा गया है कि चरण 3 के लिए 85 वर्ष से अधिक उम्र के 14.04 लाख से अधिक, 100 वर्ष से अधिक आयु के 39,599 मतदाता मतदाता पंजीकृत हैं,जिन्हें अपने घर से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है।

पोल पैनल ने कहा कि तीसरे चरण में भारत की मतदान प्रक्रिया और प्रबंधन का अनुभव करने के लिए बड़ी संख्या में विदेशी प्रतिनिधि भी आएंगे, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय चुनाव आगंतुक कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 23 देशों के 75 प्रतिनिधि छह राज्यों में मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे।

इस चरण के पूरा होने के साथ लोकसभा चुनाव आधे चरण में पहुंच जाएगा और दक्षिण, मध्य और पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों और पूरे पूर्वोत्तर में 280 से अधिक सीटों के लिए मतदान हो जाएगा।

चुनाव प्रक्रिया असम, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, कर्नाटक और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में समाप्त हो जाएगी।

बिहार के झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया निर्वाचन क्षेत्रों, पश्चिम बंगाल के बहरामपुर, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद, संभल, हाथरस, आगरा (एससी), फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद में भी मतदान होगा। यूपी में मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली, मध्य प्रदेश में भिंड, भोपाल, गुना, ग्वालियर, मुरैना, राजगढ़, सागर, विदिशा और बैतूल और महाराष्ट्र में बारामती, रायगढ़, उस्मानाबाद, लातूर (एससी), सोलापुर (एससी), माधा, सांगली, सतारा, रत्‍नागिरि-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हटकनंगले।

बता दें कि अगले चरण का मतदान 13 मई को होगा।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment