Maharashtra : महाराष्ट्र में 48 सीटों में से BJP को 28, शिवसेना को 15 और NCP को 4 सीटों पर हुआ समझौता

Last Updated 02 May 2024 07:46:26 AM IST

कई दिनों की कड़ी सौदेबाजी के बाद महायुति यानी भाजपा, शिवसेना और एनसीपी गठबंधन ने आखिरकार महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे के समझौते पर मुहर लगा दी है।


महायुति ने सीटों के बंटवारे पर मुहर लगाई, BJP को 28 सीटों के साथ बड़ी हिस्सेदारी मिली

समझौते के अनुसार, लोकसभा चुनाव के दो दौर पहले ही हो चुके हैं, 48 सीटों में से भाजपा को 28, शिवसेना को 15, एनसीपी को 4 और राष्ट्रीय समाज पक्ष को 1 सीट मिली है।

महायुति के तीन साझेदारों को मुख्य रूप से कई सीटों पर उनके द्वारा किए गए दावों और प्रतिदावों के कारण एक समझ पर पहुंचने में लंबा समय लगा।

सत्तारूढ़ गठबंधन ने पीएम नरेंद्र मोदी की गारंटी और महाराष्ट्र में राज्य सरकार द्वारा किए गए काम के आधार पर कुल 48 सीटों में से 45 सीटें जीतने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है।

पीएम मोदी ने अब तक राज्य में लगभग नौ रैलियों को संबोधित किया है और चुनाव के अगले तीन चरणों के दौरान और अधिक रैलियों को संबोधित करने की उम्मीद है।

भाजपा द्वारा लड़ी जा रही 28 सीटों की सूची में मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर पूर्व, मुंबई उत्तर मध्य, नागपुर, चंद्रपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, अकोला, अमरावती, वर्धा, नांदेड़, लातूर, सोलापुर, माधा, सतारा, रत्‍नागिरि-सिंधुदुर्ग, नंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, पुणे, सांगली, अहमदनगर, बीड, धुले, डिंडोरी, पालघर और भिवंडी शामिल हैं।

पार्टी ने कहा कि वह गुरुवार को पालघर के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा करेगी।

शिवसेना मुंबई दक्षिण, मुंबई उत्तर पश्चिम, मुंबई दक्षिण मध्य, ठाणे, नासिक, कल्याण, कोल्हापुर, हटकनंगले, हिंगोली, यवतमाल-वाशिम, शिरडी, रामटेक, बुलढाणा, मावल और औरंगाबाद से चुनाव लड़ रही है।

एनसीपी को बारामती, रायगढ़, धाराशिव और शिरूर मिले हैं, जबकि उसने परभणी सीट राष्ट्रीय समाज पक्ष के लिए छोड़ दी है।

भाजपा ने वर्तमान सांसद पूनम महाजन, मनोज कोटक, गोपाल शेट्टी को क्रमशः मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई उत्तर पूर्व और मुंबई उत्तर निर्वाचन क्षेत्रों से हटा दिया है, साथ ही अकोला सीट से संजय धोत्रे, जलगांव से उन्मेश पाटिल, बीड से प्रीतम मुंडे और सोलापुर.से जयसिद्धेश्‍वर स्वामी को भी हटा दिया है।

पार्टी ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को मुंबई उत्तर से, मिहिर कोटेचा को मुंबई उत्तर पूर्व से, उज्ज्वल निकम को मुंबई उत्तर मध्य से, अनुप धोत्रे को अकोला से, स्मिता वाघ को जलगांव से और पंकजा मुंडे को बीड से मैदान में उतारा है। पार्टी ने राज्यमंत्री सुधीर मुनगंटीवार को चंद्रपुर सीट से भी उम्मीदवार बनाया है जो 2019 के चुनाव में कांग्रेस से हार गए थे।

शिवसेना के मामले में, पार्टी ने हिंगोली, रामटेक, यवतमाल-वाशिम और मुंबई उत्तर पश्चिम से मौजूदा सांसदों को हटा दिया है।

एनसीपी को 13 सीटों की अपनी पूर्व मांग के बावजूद, चार सीटों पर समझौता करना पड़ा, जिसमें पार्टी अध्यक्ष अजीत पवार की पत्‍नी सुनेत्रा पवार को उनकी भाभी और बारामती से एनसीपी-सपा उम्मीदवार सुप्रिया सुले, सुनील तटकरे के खिलाफ नामांकित किया गया है, जो रायगढ़ से मौजूदा सांसद हैं और फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि पार्टी को शिरूर और धाराशिव में क्रमशः शिवसेना और भाजपा से उम्मीदवारों को आयात करना पड़ा।

पार्टी ने पूर्व शिवसेना नेता और तीन बार के सांसद शिवाजीराव अधलराव को शिरूर से और भाजपा विधायक राणा जगजीत सिंह पाटिल की पत्‍नी अर्चना पाटिल को धाराशिव निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है। राष्ट्रीय समाज पक्ष के संस्थापक और पूर्व मंत्री महादेव जानकर को परभणी सीट से शिवसेना यूबीटी के मौजूदा सांसद संजय जाधव के खिलाफ खड़ा किया गया है।

2019 के चुनावों के दौरान भाजपा ने 25 सीटों में से 23 सीटें जीती थीं, जबकि उसकी सहयोगी शिवसेना (एकजुट) ने 22 में से 18 सीटें हासिल की थीं। दोनों ने मिलकर 41 सीटें जीती थीं, जबकि चार राकांपा (एकी), एक-एक कांग्रेस, एमआईएम और एक निर्दलीय ने जीती थीं।

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment