Telangana New CM Revanth Reddy : तेलंगाना के नए CM और उपमुख्यमंत्री पहले कभी प्रशासनिक पद पर नहीं रहे हैं

Last Updated 08 Dec 2023 08:48:30 AM IST

अनुमुला रेवंत रेड्डी ने गुरुवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री का और मल्लू भट्टी विक्रमार्क ने उपमुख्यमंत्री का पद संभाला, दोनों ने इससे पहले कभी कोई प्रशासनिक पद नहीं संभाला था।


रेवंत रेड्डी के लिए यह एक सपना सच होने जैसा था, जब उन्होंने तेलंगाना के दूसरे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

चूंकि उन्होंने पार्टी के चुनाव अभियान का आगे बढ़कर नेतृत्व किया और भारत के सबसे युवा राज्य में कांग्रेस को पहली चुनावी जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें राज्य के शीर्ष पद से पुरस्कृत किया।

54 वर्षीय रंवंत ने पार्टी में नाटकीय बदलाव का नेतृत्व किया, जबकि कुछ महीने पहले तक चुनावी पराजय, दल-बदल और अंदरूनी कलह के कारण पार्टी पूरी तरह से अव्यवस्थित थी।

एक गतिशील और महत्वाकांक्षी नेता, रेवंत रेड्डी की राजनीतिक यात्रा केवल 17 साल पहले महबूबनगर जिले के एक दूरदराज के गांव में स्थानीय निकाय प्रतिनिधि के रूप में शुरू हुई थी। 8 नवंबर, 1969 को वर्तमान नगरकुर्नूल जिले के कोंगारेड्डीपल्ली में एक कृषक परिवार में जन्मे, उन्होंने वानापर्थी में एक पॉलिटेक्निक और हैदराबाद के एक कॉलेज से कला स्नातक की पढ़ाई की

परिवार की पहली पीढ़ी के राजनेता ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से की। वह 2002 में तेलंगाना राष्ट्र समिति (अब बीआरएस) में शामिल हुए लेकिन कुछ साल बाद पार्टी छोड़ दी क्योंकि उन्हें पार्टी में मान्यता नहीं मिली।

2006 में उन्होंने मिडजिल मंडल में जिला परिषद प्रादेशिक समिति (जेडटीपीसी) के सदस्य पद के लिए निर्दलीय चुनाव लड़ा और चुनावी राजनीति में अपने पहले ही प्रयास में सफल रहे, लेकिन उनका लक्ष्य बड़ा था।

सदैव उच्च लक्ष्यों के लिए लक्ष्य रखते हुए उन्होंने 2007 में महबूबनगर जिले में स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्र से संयुक्त आंध्र प्रदेश की विधान परिषद के लिए चुनाव लड़ा और सत्तारूढ़ कांग्रेस के उम्मीदवार को 100 वोटों से हराया। इस जीत ने उन्हें राज्य स्तर की राजनीति में पहुंचा दिया और 2008 में वह तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) में शामिल हो गए, जो विपक्ष में थी।

2009 में वह विधानसभा चुनाव में उतरे और वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुरुनाध रेड्डी को 6,989 वोटों से हराकर कोडंगल से चुने गए।

अच्छे वक्तृत्व कौशल और आक्रामक दृष्टिकोण से उन्होंने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। जब तेलंगाना आंदोलन अपने चरम पर था, तब वह टीडीपी के साथ रहे और उन्हें पार्टी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू का करीबी माना जाता था।

वह 2014 में कोडंगल से पहली तेलंगाना विधानसभा के लिए चुने गए। उन्होंने टीआरएस उम्मीदवार के खिलाफ 14,614 वोटों के बड़े अंतर के साथ सीट बरकरार रखी।

टीडीपी के तेलंगाना कार्यकारी अध्यक्ष और विधानसभा में टीडीपी के फ्लोर लीडर के रूप में उन्होंने विधानसभा और बाहर दोनों जगह सत्तारूढ़ टीआरएस का मुकाबला किया।

दिलचस्प बात यह है कि रेवंत रेड्डी ने कभी भी मंत्री पद नहीं संभाला या सत्तारूढ़ दल में भी काम नहीं किया।

उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले विक्रमार्क के लिए भी यही सच है। एक दलित, वह कांग्रेस के वफादार परिवार से आते हैं। पार्टी का एक प्रमुख चेहरा, वह पिछली विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता थे। हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में वह खम्मम जिले की मधिरा (एससी) सीट से चौथी बार चुने गए।

एक साधारण कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में अपना राजनीतिक करियर शुरू करने वाले 63 वर्षीय नेता पार्टी के वरिष्ठ और वफादार नेताओं में से एक रहे हैं। वह 2009 से 2011 तक संयुक्त आंध्र प्रदेश विधानसभा में सरकारी मुख्य सचेतक थे।

हैदराबाद विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातकोत्तर, उन्होंने आंध्र प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। विक्रमार्क, जो 2000 तक आंध्रा बैंक के निदेशक थे।

आईएएनएस
तेलंगाना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment