नानाजी देशमुख की जयंती पर पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

Last Updated 11 Oct 2024 11:12:00 AM IST

आज नानाजी देशमुख की जयंती है और इस अवसर पर पूरे देश में उनको श्रद्धांजलि दी जा रही है। नानाजी का जीवन संकल्प, सेवा और समर्पण का प्रतीक रहा है।


नानाजी देशमुख की जयंती पर पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

उन्होंने अपने कार्यों के माध्यम से समाज के कमजोर वर्गों के लिए हमेशा खड़ा होना सीखा और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयास किए।

इस विशेष अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित कई प्रमुख नेताओं ने नानाजी को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "देशवासियों की ओर से भारत रत्न नानाजी देशमुख को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। देश के ग्रामीणों विशेषकर वंचित समाज के सशक्तिकरण के लिए उनके समर्पण और सेवा भाव को हमेशा याद किया जाएगा।"

अमित शाह ने एक्स पर लिखा, "असंख्य कार्यकर्ताओं के प्रेरणास्रोत और महान संगठनकर्ता नानाजी देशमुख जी ने जनसंघ के माध्यम से न केवल राष्ट्र प्रथम की भावना को सशक्त किया, बल्कि युवाओं को देश हित के कार्यों से जुड़ने और चरित्र निर्माण के लिए प्रेरित भी किया। लोक व्यवहार की गहरी समझ रखने वाले नानाजी देशमुख जी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विस्तार में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। त्याग और समर्पण के प्रतीक, भारतरत्न नानाजी देशमुख जी को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन।"

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर पोस्ट में लिखा, "'ग्रामोदय से राष्ट्रोदय' की संकल्पना को साकार करने वाले युगपुरुष, प्रखर राष्ट्रवादी चिंतक, प्रख्यात समाजसेवी, भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य, 'भारत रत्न', 'राष्ट्रऋषि' नानाजी देशमुख की जयंती पर उन्हें कृतज्ञतापूर्ण नमन! 'सशक्त राष्ट्र' और 'सशक्त समाज' के लिए समर्पित उनका जीवन हम सभी के लिए अनुकरणीय है।"

पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने भी एक्स पर पोस्ट लिखा, "राष्ट्र सेवा हेतु स्वयं को समर्पित करने वाले युगदृष्टा, चिंतक, राष्ट्र ऋषि श्रद्धेय नानाजी देशमुख जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। राष्ट्र्रऋषि नानाजी देशमुख जी का सारा जीवन ग्रामोदय से राष्ट्रोदय के मंत्र को चरितार्थ करने व गरीबों-पिछड़ों के उत्थान के प्रति समर्पित रहा।उनका अद्भुत संगठन कौशल व राष्ट्र प्रेम सभी कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणापुंज है।"

केंद्रीय कृषी मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक्स पर लिखते हुए कहा, "ग्रामोदय से राष्ट्रोदय के शिल्पकार, आधुनिक भारत के युगदृष्टा, भारत रत्न, राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख जी की जयंती पर कोटिश: नमन करता हूं! आपके प्रखर और ओजस्वी विचार सर्वदा राष्ट्र की प्रगति एवं उन्नति के लिए कार्य करने हेतु हम सबको प्रेरित करते रहेंगे।"

मध्य प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने एक्स पर लिखा, "भारत रत्न, महान विचारक एवं चिंतक, कुशल संगठक, समाज उद्धारक, ग्रामीण भारत के उत्थान के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले 'राष्ट्र ऋषि' नानाजी देशमुख की जयंती पर शत्-शत् नमन।"

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment