कौन हैं नोएल टाटा, जिनकी हो रही है चर्चा ?

Last Updated 10 Oct 2024 10:56:20 AM IST

भारत के दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का मंगलवार की रात को निधन हो गया। उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर है।


नोएल टाटा

देश-विदेश की बड़ी हस्तियों समेत उनके चाहने वाले उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं और उन्हें याद कर रहे हैं। उनके स्वभाव और उनकी सौम्यता की चर्चा सोशल मीडिया पर ख़ूब हो रही है। इसी बीच टाटा परिवार के एक सदस्य की भी ख़ूब चर्चा हो रही है,जिनका नाम है नोएल टाटा। नोएल टाटा को लेकर कई तरह के कयास भी लगाए जा रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि नोएल टाटा कौन हैं और क्यों हो रही है उनकी चर्चा।

टाटा परिवार में नोएल टाटा, रतन टाटा के भाई (सौतेले भाई) हैं। यहां बता दें कि रतन टाटा के पिता नवल टाटा ने दो शादियां की थीं। नवल टाटा ने पहली शादी सूनी कमिश्रिएट से की थी, जिनके दो बच्चे थे जिनका नाम है रतन टाटा और जिमी टाटा। रतन टाटा और जिमी टाटा ने शादी नहीं की थी। नवल टाटा और उनकी पहली पत्नी अलग हो गए और नवल टाटा ने फिर स्विट्जलैंड की एक बिजनेसमैन सिमोन से साल 1955 में शादी की। नवल टाटा और सिमोन के बेटे हैं नोएल टाटा।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नोएल टाटा, सर रतन टाटा ट्रस्ट और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के बोर्ड में ट्रस्टी भी हैं। वे टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास लिमिटेड, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के वर्तमान अध्यक्ष और टाइटन कंपनी लिमिटेड के उपाध्यक्ष भी हैं। इससे पहले उन्होंने 11 साल तक ट्रेंट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में काम किया था। इसके बाद,साल 2012 में उन्हें ट्रेंट के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया और बाद में 2014 में अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। नोएल टाटा ने ट्रेंट को एक स्टोर से 330 स्टोर तक पहुंचाया है। वे कंसाई नेरोलैक पेंट्स और स्मिथ्स के बोर्ड में भी हैं। कंपनी की एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, नोएल टाटा ससेक्स यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं और उन्होंने INSEAD से इंटरनेशनल एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम भी किया है।
 
 

 

सहारा समय लाईव
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment