PM Modi 100 Million Followers: 'एक्स' पर पीएम मोदी के 100 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स, विराट कोहली दूसरे नम्बर पर

Last Updated 15 Jul 2024 06:24:53 AM IST

PM Modi 100 Million Followers: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को एक बड़ा मील का पत्थर हासिल किया। पीएम मोदी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बन गए। एक्स पर उनके फॉलोअर्स की संख्या 100 मिलियन हो गई।


'एक्स' पर पीएम मोदी के 100 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स

PM Modi 100 Million Followers: इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने 'एक्स' पर लिखा, "एक्स पर 100 मिलियन! इस जीवंत माध्यम का हिस्सा बनकर और चर्चाओं, वाद-विवादों, जानकारियों, लोगों के आशीर्वाद, रचनात्मक आलोचनाओं आदि का आनंद लेने के लिए मैं बहुत खुश हूं। पीएम मोदी ने कहा कि वह भविष्य में भी ऐसे ही समय की उम्मीद कर रहे हैं।"

अरविंद केजरीवाल दूसरे नम्बर पर

राजनीति में सोशल मीडिया की भूमिका के मामले में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्पष्ट रूप से सबसे आगे हैं। उनकी सोशल मीडिया पर फॉलोइंग अन्य सभी नेताओं से कहीं ज्यादा है। उदाहरण के तौर पर, विपक्ष के नेता राहुल गांधी के 26.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 27.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं, और समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव के 19.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के 7.4 मिलियन, राजद के लालू प्रसाद यादव के 6.3 मिलियन, तेजस्वी यादव के 5.2 मिलियन और राकांपा प्रमुख शरद पवार के 2.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं। सीधे शब्दों में कहें तो, प्रधानमंत्री मोदी के 100 मिलियन फॉलोअर्स "इंडिया ब्लॉक" के सभी नेताओं के फॉलोअर्स (95 मिलियन) को मिलाकर भी ज्यादा हैं।

पीएम मोदी की फॉलोइंग की खास बात ये है कि ये कई देशों की पूरी आबादी से भी ज्यादा है। उदाहरण के तौर पर, उनके फॉलोअर्स कनाडा की आबादी से 2.5 गुना, ब्रिटेन की आबादी से 1.4 गुना, जर्मनी की आबादी से 1.2 गुना, इटली की आबादी से 2.5 गुना, ऑस्ट्रेलिया की आबादी से 3.7 गुना और न्यूजीलैंड की आबादी से 18 गुना ज्यादा हैं।

सोशल मीडिया पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के 38.1 मिलियन, दुबई के शेख मोहम्मद के 11.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं। पोप फ्रांसिस 18.5, जियोर्जिया मेलोनी 2.4, जस्टिन ट्रूडो 6.5 मिलियन के साथ मोदी से काफी पीछे हैं।

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की अपार लोकप्रियता ने विश्व नेताओं का ध्यान भी आकर्षित किया है। उनके फॉलोअर्स की संख्या कई प्रमुख एथलीटों और खेल हस्तियों से ज्यादा है। विराट कोहली के 64.1 मिलियन, ब्राजीलियन फुटबॉलर नेमार जूनियर 63.6 मिलियन, अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स 52.9 मिलियन के साथ पीएम मोदी से पीछे हैं। इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने टेलर स्विफ्ट (95.3 मिलियन फॉलोअर्स), लेडी गागा (83.1 मिलियन) और किम कार्दशियन (75.2 मिलियन) जैसी मशहूर हस्तियों को भी पीछे छोड़ दिया है।

पिछले तीन वर्षों में, एक्स पर पीएम मोदी के 30 मिलियन यूजर्स का विस्तार हुआ है। यूट्यूब पर उनके लगभग 25 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं और इंस्टाग्राम पर भी फॉलोअर्स 91 मिलियन से अधिक हैं।

पीएम मोदी 2009 में एक्स (तब ट्विटर) पर आए थे और उन्होंने इस प्लेटफार्म को लोगों के साथ जुड़ने के लिए सार्थक तौर पर इस्तेमाल किया है। पीएम मोदी सोशल मीडिया पर अपनी सक्रिय उपस्थिति और आकर्षक दृष्टिकोण के लिए जाने जाते हैं, वह नियमित रूप से आम नागरिकों के साथ बातचीत करते हैं। पेड प्रमोशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे जमाने में पीएम मोदी खुद ही सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। डिजिटल क्षेत्र में पीएम मोदी का उत्थान उनकी प्रभावशाली उपस्थिति को उजागर करता है, जो बताता है कि विविध और गतिशील दर्शकों से जुड़ने की उनकी क्षमताएं कितनी अधिक हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment