राहुल के आरोप का भारतीय सेना का करारा जवाब, शहीद अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को 98.39 दिये लाख रुपये, 67 लाख रुपये और दिए जाएंगे

Last Updated 04 Jul 2024 07:45:03 AM IST

ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार (Agniveer Ajay Kumar) के परिजनों को मुआवजा न मिलने के संबंध में सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट को संज्ञान में लेते हुए भारतीय सेना की ओर से इस पर स्पष्टीकरण दिया गया है।


अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को 98.39 लाख रुपये का किया जा चुका है भुगतान : भारतीय सेना

सेना के अतिरिक्त लोक सूचना महानिदेशालय (एडीजीपीआई) की ओर से दिए गए स्पष्टीकरण में कहा गया है कि भारतीय सेना अग्निवीर अजय कुमार के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है। उनका अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया गया।

अग्निवीर अजय के परिवार को पहले ही 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार लगभग 67 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और अन्य लाभ, पुलिस सत्यापन के तुरंत बाद उनके परिजनों को प्रदान कर दिया जाएगा।

कुल मिलाकर अग्निवीर अजय के परिवार को लगभग 1.65 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

एडीजीपीआई की ओर से कहा गया है कि शहीद हुए सैनिकों के परिजनों को देय राशि का भुगतान शीघ्रता से किया जाता है, इसमें अग्निवीर भी शामिल हैं।


गौरतलब है कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने भी सेवा के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीरोें को कोई मुआवजा न देने की बात कही थी।

 

इसके जवाब में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर के परिवार को एक करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment