NEET UG Re-Exam Result 2024: एनटीए ने जारी किया री-एग्जाम का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

Last Updated 01 Jul 2024 10:48:13 AM IST

NEET Result 2024: ननेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट (NEET-UG) 2024 री एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया है।


NEET UG 2024 री-एग्जाम के लिए उपस्थित होने वाले छात्र एनटीए की वेबसाइट पर दिये गये लिंक (https://exams.nta.ac.in/NEET/ और exam.nta.ac.in पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।  

परीक्षा परिणाम में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी के आरोपों की सुनवाई के दौरान एनटीए ने 13 जून 2024 को सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि वह नीट (यूजी) में 1,563 छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स रद्द कर देगी।

इसके बाद शीर्ष अदालत ने आदेश दिया था कि जिन छात्रों के ग्रेस मार्क्स रद्द किये गये हैं उनके पास दोबारा परीक्षा देने या अपने मूल प्राप्तांक से संतोष करने का विकल्प होगा।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 23 जून को सात केंद्रों पर आयोजित की गई दोबारा परीक्षा में 1,563 परीक्षार्थियों में से 48 प्रतिशत उपस्थित नहीं हुए थे।

एनटीए के अधिकारियों ने बताया कि 1,563 परीक्षार्थियों में से 813 ने दोबारा परीक्षा दी जबकि अन्य ने ग्रेस मार्क्स छोड़ने का विकल्प चुना।

चंडीगढ़ केंद्र में सिर्फ दो अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी वहां एक भी परीक्षार्थी उपस्थित नहीं हुआ। जांच के घेरे में आये हरियाणा के झज्जर जिले के केंद्र पर 58 प्रतिशत उपस्थिति रही, जहां 494 परीक्षार्थियों में से 287 ने पुन:परीक्षा दी।
 

एनटीए ने बताया कि 28 जून को उनके आंसर जारी किये गये और उन पर चुनौतियां आमंत्रित की गईं। इसके बाद विशेषज्ञों ने अंतिम परीक्षा परिणाम तैयार किया है जिसे अब जारी कर दिया गया है। नीट (यूजी) में शामिल सभी छात्रों के परीक्षा परिणाम दोबारा जारी किये गये हैं।

परिणामों में गड़बड़ी के अलावा नीट (यूजी) 2024 के पेपर लीक होने के भी आरोप हैं। विभिन्न राज्यों की पुलिस के अलावा सीबीआई भी इसकी जांच कर रही है। इन मामलों में अलग-अलग राज्यों से कई गिरफ्तारियां हो चुकी हैं।
 

एनटीए के एक अधिकारी ने पहले कहा था, ‘‘कम से कम 52 प्रतिशत - 1,563 उम्मीदवारों में से 813 - पुनः परीक्षा में शामिल हुए। चंडीगढ़ में कोई भी अभ्यर्थी उपस्थित नहीं हुआ, जबकि छत्तीसगढ़ से उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 291, गुजरात से एक, हरियाणा से 287 और मेघालय से 234 थी।’’

एनटीए की ओर से पांच मई को 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर नीट-यूजी का आयोजन किया गया था, जिसमें 14 विदेशी शहर भी शामिल थे। लगभग 24 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी।

पहले इसका परिणाम 14 जून को घोषित होने की उम्मीद थी, लेकिन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जल्दी पूरा हो जाने के कारण परिणाम चार जून को घोषित कर दिए गए।

यह परीक्षा देने वाले 67 छात्रों ने 720 अंक हासिल किए जो एनटीए के इतिहास में अभूतपूर्व है। इनमें हरियाणा के एक केंद्र के छह छात्र भी शामिल थे, जिससे अनियमितताओं का संदेह पैदा हो गया है।

देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनटीए द्वारा नीट-यूजी परीक्षा आयोजित की जाती है।

प्रश्नपत्र लीक सहित अनियमितताओं के आरोपों के कारण विरोध प्रदर्शन हुए और अदालत में याचिकाएं दायर की गईं और विभिन्न वर्गों ने संपूर्ण रूप से पुन: परीक्षा की मांग की।

हालांकि, केंद्र ने कहा कि अनियमितताओं की घटनाएं ‘‘स्थानीय स्तर’’ पर हुई थीं और वह उन लाखों उम्मीदवारों के करियर को खतरे में नहीं डाल सकता, जिन्होंने उचित तरीके से परीक्षा पास की है।
 

आईएएनएस/भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment