एस जयशंकर बोले- अगर विदेश यात्रा पर हूं तो मैं वहां राजनीति नहीं करूंगा

Last Updated 04 Jun 2023 02:06:03 PM IST

विदेश मंत्री एस जयशंकर ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका की तीन दिवसीय यात्रा पर है।


एस जयशंकर बोले- विदेश में राजनीति नहीं करता

कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान पीएम मोदी और भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की लगातार आलोचना के बीच, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा, जब कोई देश से बाहर कदम रखता है तो राष्ट्रीय हित राजनीति से ज्यादा बड़ा हो जाता है। एस जयशंकर ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में प्रवासी भारतीयों से बातचीत के दौरान राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि वह अपने बारे में बोल सकते हैं क्योंकि वह विदेश यात्रा के दौरान राजनीति में नहीं हैं।

जयशंकर ने जोर देकर कहा कि लोकतांत्रिक संस्कृति में सामूहिक जिम्मेदारी और राष्ट्रीय हित होता है, जो राजनीति से बड़ा होता है। उन्होंने कहा कि जब कोई विदेश जाता है तो इन बातों को याद रखने की जरूरत होती है।

जयशंकर ने कहा कि राहुल गांधी इस समय अमेरिका की यात्रा पर हैं। वहां पर वह कई कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं और भाषण दे रहे हैं। राहुल गांधी ने पीएम मोदी को 'स्पेसीमन' बताया और विभिन्न मोचरें पर केंद्र सरकार की नीतियों पर भी हमला किया।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि भारत में ऐसे लोग हैं जो सोचते हैं कि वे सब कुछ जानते हैं, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ऐसे स्पेसीमेन हैं। भारत में लोगों का एक समूह है जो पूरी तरह से आश्वस्त है कि वे सब कुछ जानते हैं।

जयशंकर ने कहा कि आज भारतीय विदेश नीति का एक हिस्सा विदेशों में भारतीय नागरिकों के कल्याण को सुरक्षित करने पर भी केंद्रित है।

उन्होंने कहा कि वैश्वीकरण को ध्यान में रखते हुए, यह महत्वपूर्ण है कि ऐसी प्रणालियां स्थापित की जाएं जो कठिन परिस्थितियों में जवाब देंगी। जयशंकर ने 3 जून को अपनी दक्षिण अफ्रीका यात्रा समाप्त की और अब 6 जून तक तीन दिवसीय यात्रा पर नामीबिया में हैं।

आईएननस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment