East Ladakh dispute : भारत-चीन अगले दौर की सैन्य वार्ता जल्द करने पर राजी, सैनिकों के पीछे हटने के प्रस्ताव पर हुई चर्चा

Last Updated 01 Jun 2023 07:55:03 AM IST

भारत और चीन (Indian China talk)ने बुधवार को यहां प्रत्यक्ष राजनयिक वार्ता शुरू की। इस दौरान पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गतिरोध के अन्य बिंदुओं से सैनिकों के पीछे हटने के प्रस्ताव पर ‘स्पष्ट और खुले’ तरीके से चर्चा हुई।


पूर्वी लद्दाख विवाद : भारत-चीन अगले दौर की सैन्य वार्ता जल्द करने पर राजी

विदेश मंत्रालय ने कहा कि शांति और सद्भाव की बहाली द्विपक्षीय संबंधों के लिए अनुकूल स्थिति तैयार करने में मदद करेगी और इस उद्देश्य के लिए दोनों पक्ष जल्द से जल्द अगले दौर की सैन्य वार्ता आयोजित करने पर सहमत हुए हैं।

यह बैठक भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श (Consultation on India-China Border Affairs) और समन्वय के कार्य तंत्र ढांचे (WMCC) के तहत हुई।

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा के पश्चिमी क्षेत्र में LAC पर हालात की समीक्षा की और बाकी क्षेत्रों से पीछे हटने के प्रस्ताव पर स्पष्ट और खुले रूप से चर्चा की।’’

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि दोनों देशों 19वें दौर की वरिष्ठ कमांडर स्तर की बैठक जल्द आयोजित करने पर सहमत हैं।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment