भारत, ऑस्ट्रेलिया ने तालिबान के कब्जे के बाद अफगान संकट पर की चर्चा

Last Updated 11 Sep 2021 06:03:35 PM IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को नई दिल्ली में अफगानिस्तान में मौजूदा संकट, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और बहुपक्षीय प्रारूपों में सहयोग पर चर्चा की।


भारत ने शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के साथ नई दिल्ली में पहली बार 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय संवाद की मेजबानी की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों - रक्षा मंत्री पीटर डटन और मोराइन मंत्री मारिस पायने से मुलाकात की और तालिबान के कब्जे से अफगानिस्तान पर आए संकट पर चर्चा की।

द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर गहन चर्चा के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 2 प्लस 2 संवाद भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी के महत्व को दर्शाता है।

उन्होंने कहा, "भारत और ऑस्ट्रेलिया एक महत्वपूर्ण साझेदारी साझा करते हैं जो मुक्त, खुले, समावेशी और समृद्ध भारत-प्रशांत क्षेत्र के साझा दृष्टिकोण पर आधारित है। उन्होंने कहा, "दो लोकतंत्रों के रूप में पूरे क्षेत्र की शांति और समृद्धि में हमारा समान हित है।"

सिंह ने कहा, "हमने रक्षा सहयोग और वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई सहित व्यापक सहयोग के लिए विभिन्न संस्थागत ढांचे पर चर्चा की है। हमने अफगानिस्तान, भारत-प्रशांत में समुद्री सुरक्षा, बहुपक्षीय प्रारूपों में सहयोग और अन्य संबंधित विषयों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

चर्चा के दौरान, दोनों पक्षों ने व्यापार के मुक्त प्रवाह, अंतर्राष्ट्रीय नियमों और मानदंडों का पालन और पूरे क्षेत्र में सतत आर्थिक विकास सुनिश्चित करने की जरूरत पर जोर दिया।

द्विपक्षीय रक्षा सहयोग पर, सिंह ने कहा कि दोनों देशों ने सेवाओं में सैन्य जुड़ाव का विस्तार करने, अधिक से अधिक रक्षा सूचना साझा करने की सुविधा प्रदान करने और आपसी रसद समर्थन के लिए मिलकर काम करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, "रक्षा सहयोग के संदर्भ में, दोनों पक्षों को मालाबार अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया की निरंतर भागीदारी को देखकर खुशी हुई। हमने ऑस्ट्रेलिया को भारत के बढ़ते रक्षा उद्योग को शामिल करने और रक्षा उपकरणों के सह-उत्पादन और सह-विकास में सहयोग करने के लिए आमंत्रित किया।"

2 प्लस 2 संवाद जून 2020 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के नेताओं के आभासी शिखर सम्मेलन में द्विपक्षीय संबंधों को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने के लिए किए गए निर्णय का परिणाम है। भारत और ऑस्ट्रेलिया स्वीकार करते हैं कि दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध इस समय सर्वकालिक उच्च स्तर पर हैं।

 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment