JNU की पोजिशन बरकरार, DU एक पायदान लुढ़का

Last Updated 10 Sep 2021 03:47:01 AM IST

शिक्षा मंत्रालय की वाषिर्क भारतीय संस्थागत रैंकिंग ढांचा (एनआईआरएफ)-2021 सूची में दिल्ली विश्वविद्यालय इस साल एक पायदान लुढ़क गया जबकि जेएनयू ने अपनी पोजिशन बरकरार रखी। सूची में आईआईटी मद्रास लगातार तीसरे वर्ष भी देश में पहला स्थान बरकरार रहा।


JNU की पोजिशन बरकरार

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धम्रेन्द्र प्रधान ने एनआईआरएफ का छठा संस्करण जारी किया। कॉलेजों की श्रेणी में रैंकिंग में दिल्ली के मिरांडा हाउस सर्वश्रेष्ठ कॉलेज, लेडी श्रीराम कालेज फॉर वीमन को दूसरा स्थान मिला। वहीं, विश्वविद्यालयों की श्रेणी में आईआईएससी बेंगलुरू को पहला, जेएनयू, नई दिल्ली को दूसरा, बीएचयू, वाराणसी को तीसरा स्थान मिला। इंजीनियरिंग के शीर्ष दस संस्थाओं  में आठ आईआईटी, दो एनआईटी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष रैंकिंग ढांचे में 6000 संस्थाओं ने हिस्सा लिया था। उच्च शिक्षण संस्थानों की भारतीय रैंकिंग 2021 में सम्पूर्ण संस्थाओं की श्रेणी में सात आईआईटी ने स्थान बनाया। इस रैकिंग में आईआईटी मद्रास को प्रथम स्थान मिला है। आईआईएससी, बेंगलूरू को दूसरा, आईआईटी बंबई को तीसरा, आईआईटी दिल्ली को चौथा, आईआईटी खड़गपुर को पांचवां स्थान मिला।

संपूर्ण संस्थाओं की श्रेणी में जेएनयू, नई दिल्ली को नौंवा और बीएचयू, वाराणसी को दसवां स्थान प्राप्त हुआ। शैक्षणिक संस्थानों की भारतीय रैंकिंग में विश्वविद्यालयों की श्रेणी में कलकत्ता विश्वविद्यालय को चौथा स्थान मिला तथा अमृता विश्व विद्यापीठम, कोयंबटूर को पांचवां स्थान मिला।

इसमें दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया को छठा और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को दसवां स्थान प्राप्त हुआ। प्रबंधन संस्थानों की श्रेणी में भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद को प्रथम, आईआईएम बेंगलुरू को दूसरा, आईआईएम कलकत्ता को तीसरा स्थान मिला है। इस श्रेणी में नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को प्रथम स्थान मिला जबकि चंडीगढ़ स्थित स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान को दूसरा तथा क्रिश्चन मेडिकल कॉलेज वेल्लोर को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।
 

एसएनबी
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment