Weather Update Today: दिल्ली-NCR सहित देश के कई हिस्सों में मानसून का कहर

Last Updated 01 Sep 2021 11:17:24 AM IST

देश के कई राज्यों में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है। दिल्ली-एनसीआर, यूपी सहित कई राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है तो वहीं महाराष्ट्र के मुंबई सहित कई जिलों में हो रही जोरदार बारिश से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं।


दिल्ली-NCR सहित देश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश

एक सितंबर राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को सुबह भारी बारिश होने से निचले इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया और शहर के कई हिस्सों में यातायात बाधित हो गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक, बीते 24 घंटों में 112.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जो 12 वर्षों में सबसे अधिक है।


इससे पहले 2010 में राजधानी में 20 सितंबर को 110 मिमी बारिश दर्ज की गयी थी। लोधी रोड, रिज, पालम तथा आयानगर वेधशालाओं ने सुबह साढ़े आठ बजे तक, बीते 24 घंटों में क्रमश: 120.2 मिमी, 81.6 मिमी, 71.1 मिमी और 68.2 मिमी बारिश दर्ज की।

दिल्ली में मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर ढाई बजे तक महज छह घंटों में 84 मिमी बारिश हुई जिससे सड़कों पर जलभराव हो गया और आईटीओ, आईपी एस्टेट पुल के पास रिंग रोड, धौला कुआं और रोहतक रोड पर भारी यातायात जाम लग गया।


मौसम विभाग ने बुधवार को सुबह छह बजे दिल्ली-एनसीआर में ‘‘मध्यम बारिश’’ तथा कुछ स्थानों पर ‘‘भारी बारिश’’ का अलर्ट जारी किया था। अधिकारियों ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला ने सुबह साढ़े पांच बजे से साढ़े आठ बजे तक 28 मिमी बारिश दर्ज की।

मौसम विभाग ने कहा था कि बारिश से ‘‘निचले इलाके और सड़कें जलमग्न हो सकती हैं तथा प्रमुख सड़कों पर यातायात बाधित हो सकता है।’’

दिल्ली यातायात पुलिस ने भारी जलभराव के कारण प्रताप नगर की ओर जाने वाले आजाद मार्केट सबवे पर यातायात बाधित होने का परामर्श जारी किया है। उसने कहा कि जलभराव के कारण जखीरा अंडरपास भी बंद है।

मौसम विभाग ने दिन में और बारिश होने की संभावना जतायी है।

 

वहीं उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की वजह से मथुरा में कई जगहों पर जलभराव हो गया है।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment