दिल्ली-NCR में बारिश से कई जगहों पर जलजमाव, ट्रैफिक जाम

Last Updated 31 Aug 2021 03:50:51 PM IST

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को भारी बारिश हुई, जिससे मुख्य मार्गों पर जलभराव हो गया, और सड़कों पर ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा हो गई।


दिल्ली-NCR में बारिश से कई जगहों पर जलजमाव, यातायात प्रभावित

मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली के कई हिस्सों और आसपास के शहरों जैसे नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में मध्यम से भारी बारिश हुई।

यातायात पुलिस और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों के मुताबिक एम्स फलाईओवर, हयात होटल के पास रिंग रोड पर, सावित्री फलाईओवर के दोनों ओर, महारानी बाग, धौला कुआं से 11 मूर्ति का रास्ता, शाहजहां रोड, आईटीओ के डब्ल्यू प्वाइंट, लाला लाजपत राय मार्ग और मूलचंद अंडरपास उन इलाकों में शामिल हैं जहां जलजमाव होने की खबरें आईं।

उन्होंने बताया कि जलजमाव की वजह से कुछ मार्गों पर यातायात प्रभावित हुआ और लोगों को उन रास्तों से बचने की सलाह दी गई है।

डीटीसी की एक बस के टूटने से आश्रम चौक पर भारी जाम लग गया, वहीं सराय काले खां से अक्षरधाम, विकास मार्ग, पुस्ता रोड, बाराा खंबा रोड तक वाहनों की आवाजाही भी काफी धीमी रही।

दिल्ली यातायात पुलिस ने कई ट्वीट कर बताया, ‘‘आईओसीएल द्वारका से एनएसजी द्वारका तक की सड़क जलजमाव की वजह से बंद की गई है। कृपया इस रास्ते का इस्तेमाल करने से बचें। नारायाणा रोड से भी बचें क्योंकि नारायाणा से धौला कुआं के बीच सड़क क्षतिग्रस्त होने की वजह से वहां भारी जाम की स्थिति है।’’

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने बताया कि जलजमाव की अब तक 15 से 20 शिकायतें मिली हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और सुनिश्चित कर रहे हैं कि लोगों को जलजमाव से समस्या नहीं हो। हम प्राथमिकता के आधार पर जल जमाव की शिकायतों पर कार्रवाई कर रहे हैं।’’

नोएडा-दिल्ली बॉर्डर के पास नेशनल हाईवे-24 पर भी ट्रैफिक जाम देखा गया।

बारिश सुबह लगभग 9.30 बजे शुरू हुई, जब लोग अपने घरों से निकलने वाले थे या पहले से ही काम करने के लिए सड़क पर थे, जिसके चलते लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

वहीं, आम लोगों ने सोशल मीडिया पर शहर की विभिन्न सड़कों पर जलजमाव की तस्वीर व वीडियो अपलोड किए हैं।

गुरुग्राम में भारी बारिश से कई इलाकों में जलभराव, यातायात बाधित

साइबर सिटी गुरुग्राम में मंगलवार सुबह तीन घंटे की बारिश के कारण सड़कों और कई इलाकों में भारी जल-जमाव और बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। राज्य के राजमार्गों और दिल्ली-जयपुर सहित हाईवे सहित शहर की कई सड़कें औसतन 3-4 फीट पानी में डूब गईं हैं।

मूसलाधार बारिश से हीरो होंडा चौक, इफको चौक, झारसा चौक, नरसिंहपुर, बिलासपुर, सोहना रोड, बसई चौक, सोहना चौक, सेक्टर 4-7-9, हनुमान चौक, गोल्फ कोर्स रोड, धनकोट, फाजिलपुर चौक, वाटिका चौक, सुभाष चौक, बघतावर चौक, अतुल कटारिया चौक, कापसहेड़ा बॉर्डर, उद्योग विहार, जोकबपुरा, सदर बाजार, महावीर चौक, डुंडाहेड़ा, भीमगढ़, मेदांता अंडरपास और ज्वाला मिल के अलावा दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे (एनएच-48) सर्विस लेन सबसे ज्यादा जलभराव से प्रभावित क्षेत्र हैं।

इन इलाकों के अलावा शीतला माता रोड, संजय ग्राम रोड, पुरानी दिल्ली रोड, पालम विहार रोड, करतापुरी चौक, सेक्टर-4 रोड, उद्योग विहार, एटलस चौक, सिग्नेचर टावर चौक और हीरो होंडा चौक भी जलभराव से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

कई हिस्सों में जलजमाव के कारण वाहनों और पैदल चलने वालों की आवाजाही दोनों बाधित हो गई है।

सुबह की भीड़भाड़ वाले समय में यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ और पुलिस को वाहनों को चालू रखने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। ट्रैफिक चालू रखने के लिए जद्दोजहद करते हुए पुलिसकर्मी घुटने भर पानी में खड़े नजर आए।

मंगलवार सुबह करीब 10.15 बजे हल्की बारिश शुरू हुई, लेकिन सुबह 10.30 बजे के बाद बारिश तेज होती गई और दोपहर 12.30 बजे तक यह भारी बारिश में बदल गई, जिससे जलभराव की स्थिति पैदा हो गई।

ट्रैफिक पुलिस ने एक उत्साहजनक कदम के तौर पर एक बार फिर से गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों के बारे में ट्विटर पर ऑनलाइन अलर्ट जारी करने और जाम को कम करने के लिए कर्मचारियों को तैनात करने का काम किया है।

एजेंसियां
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment