भारत ने अफगानिस्तान से राजनयिकों, नागरिकों को सुरक्षित निकाला

Last Updated 17 Aug 2021 01:08:42 PM IST

भारतीय वायुसेना का एक विमान अफगानिस्तान के काबुल से 120 लोगों को लेकर गुजरात के जामनगर में मंगलवार को उतरा।


एक अधिकारी ने बताया कि सी-19 विमान पूर्वाह्न 11 बजकर 15 मिनट पर जामनगर स्थित भारतीय वायुसेना अड्डे पर उतरा। काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान की राजधानी में पैदा हुए मौजूदा हालात के मद्देनजर आपात स्थिति में लोगों को वहां से निकाले जाने के तहत विमान ने भारतीय कर्मियों को लेकर काबुल से उड़ान भरी थी।

अधिकारी ने बताया कि सी-17 विमान में सवार यात्रियों के विमान से उतरने पर वहां मौजूद लोगों ने उनका स्वागत किया। विमान से यहां पहुंचे लेागों में काबुल स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारी और सुरक्षा कर्मी शामिल हैं।

भारतीयों को निकालने के लिए अफगानिस्तान से भारत आने वाला यह दूसरा विमान है। इससे पहले, काबुल में हवाईअड्डा संचालन निलंबित होने से पहले एक अन्य सी-19 विमान के जरिए सोमवार को कुछ भारतीय दूतावास कर्मियों समेत करीब 40 लोगों को अफगानिस्तान से भारत लाया गया था।

गुजरात के खाद्य एवं नागर आपूर्ति राज्य मंत्री धर्मेंद्र सिंह जडेजा ने कहा, ‘‘विमान से आए लोगों को मध्याह्न भोजन कराया जाएगा और इसके बाद उन्हें उनके गंतव्यों तक पहुंचाया जाएगा।’’ जडेजा और जामनगर के महापौर विमान के उतरने से पहले जामनगर वायुसेना अड्डे पहुंच गए थे।

गुजरात सरकार ने एक विज्ञप्ति में बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद युद्ध ग्रस्त देश में ‘‘फंसे भारतीय नागरिकों एवं अधिकारियों को निकालने के अभियान की निजी तौर पर निगरानी कर रहे’’ हैं।

 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment