सीबीआई ने पूर्व रेल अधिकारी को किया गिरफ्तार, 2.75 करोड़ रुपये, सोना बरामद

Last Updated 06 Jul 2021 09:43:54 AM IST

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को कहा कि उसने ए.के. भारतीय रेलवे के पूर्व प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता कथपाल, जो पहले इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में तैनात थे, एक कथित भ्रष्टाचार मामले में और नौ स्थानों पर तलाशी के दौरान 2.75 करोड़ रुपये नकद और 23 किलोग्राम सोना बरामद किया।


भारतीय रेलवे के पूर्व प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता कथपाल

सीबीआई के एक प्रवक्ता ने कहा कि 1984 बैच के आईआरएसएमई अधिकारी कथपाल, जो पहले चेन्नई में आईसीएफ पेरंबूर में तैनात थे, को 50 लाख रुपये की रिश्वत मांगने और स्वीकार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

अधिकारी ने कहा कि सीबीआई ने इस आरोप में कथपाल, जो इस साल मार्च में सेवानिवृत्त हुए थे, और निजी व्यक्तियों सहित अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था, इस आरोप में कि आरोपी प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता, आईसीएफ के पद पर रहते हुए विभिन्न गतिविधियों में लिप्त था। चेन्नई स्थित एक निजी फर्म के निदेशक और आईसीएफ के यांत्रिक प्रभाग के संबंध में निविदाओं के निष्पादन या निष्पादन में अज्ञात व्यक्तियों के साथ मिलीभगत।

सीबीआई प्रवक्ता ने कहा कि यह भी आरोप लगाया गया कि कथपाल ने फरवरी 2019 से 31 मार्च, 2021 की अवधि के दौरान, उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख, एक निजी फर्म के निदेशक और अन्य से रिश्वत ली थी और हंसा वेणुगोपाल, निदेशक की सेवाओं का इस्तेमाल किया था। यूनिवर्सल इंजीनियरिंग चेन्नई प्राइवेट लिमिटेड, उनकी ओर से रिश्वत लेने के लिए एक नाली के रूप में और उनकी ओर से प्राप्त 5.89 करोड़ रुपये की कथित अवैध संतुष्टि को रखने के लिए एक संरक्षक के रूप में भी।

यह भी आरोप है कि कठपाल की मांग पर वेणुगोपाल ने अपनी हिरासत में रखी कुल रिश्वत की राशि की पहली किश्त के रूप में 50 लाख रुपये देने की व्यवस्था की थी।

प्रवक्ता ने बताया कि कठपाल को सीबीआई ने उक्त निजी व्यक्तियों से रिश्वत की राशि की दूसरी किश्त के रूप में 50 लाख रुपये की मांग और स्वीकार करते हुए पकड़ा था।

उन्होंने कहा, "इस मामले में चार अन्य लोगों को हिरासत में लिया गया है।"

अधिकारी ने कहा कि सीबीआई ने दिल्ली और चेन्नई में नौ स्थानों के साथ-साथ आरोपियों के परिसरों की तलाशी ली, जिसमें 2.75 करोड़ रुपये नकद और 23 किलो सोना बरामद हुआ।

सीबीआई के एक सूत्र ने बताया कि कठपाल के भाई संजय कथपाल के परिसर से 2.75 करोड़ रुपये बरामद किए गए।

सूत्र ने बताया कि संजय अपने भाई की ओर से रिश्वत लेता था।

 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment