इस साल दो टर्म में 10वीं, 12वीं की परीक्षा

Last Updated 06 Jul 2021 09:18:37 AM IST

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा ब्यूरो (सीबीएसई) ने सोमवारको कहा कि कोरोना वायरस महामारी के संकट को देखते हुए वर्ष 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए दसवीं और बारहवीं कक्षा के पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाकर दो सत्रों में विभाजित कर किया जाएगा। प्रत्येक सत्र के आखिरी में परीक्षा आयोजित की जाएगी।


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक

पाठ्यक्रम को भी पिछले शैक्षणिक सत्र की तरह युक्तिसंगत बनाया जाएगा तथा नए पाठ्यक्रम को जुलाई तक अधिसूचित कर दिया जाएगा। ग्रामीण और दूर-दराज के विद्यालयों के प्रतिनिधियों के साथ परामर्श करने के बाद पाठ्यक्रम को कम करने और दो बार में परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की अलग-अलग उपलब्धता, संयोजकता, ऑनलाइन शिक्षा के प्रभाव, अन्य सामाजिक और आर्थिक मुद्दों की चिंताओं को भी ध्यान में रखा गया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि सीबीएसई द्वारा तय की गई मूल्यांकन विधि से 12वीं बोर्ड के छात्रों को योग्यता के अनुरूप रिजल्ट मिलेगा। हालांकि ऐसे छात्र जो इस प्रक्रिया से खुश नहीं है और सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं देना चाहते हैं, उनके लिए परीक्षाओं का आयोजन अगस्त में किया जाएगा।
 

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment