'मन की बात' में प्रधानमंत्री ने कहा-कोरोना के तूफान ने देश को झकझोर दिया

Last Updated 25 Apr 2021 02:16:56 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' को संबोधित करते हुए लोगों को सावधानी बरतने और वैक्सीनेशन की सलाह दी।


'मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबोधित करते हुए।

वहीं कोरोना के कारण जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना की दूसरी लहर के खतरे की चुनौतियों को भी देश की जनता से साझा किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "आज मैं आपसे मन की बात एक ऐसे समय में कर रहा हूं, जब कोरोना ने हम सभी के धैर्य, हम सभी के दुख को बर्दाश्त करने की सीमा की परीक्षा ले रहा है। बहुत से अपने हमें असमय छोड़कर चले गए। कोरोना की पहली वेव का सफलतापूर्वक मुकाबला करने के बाद देश हौसले से भरा हुआ था, आत्मविश्वास से भरा हुआ था। लेकिन इस तूफान ने देश को झकझोर दिया है।"

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि "इस समय हमें इस लड़ाई को जीतने के लिए एक्सपर्ट्स और वैज्ञानिक सलाह को प्राथमिकता देनी है। राज्य सरकार के प्रयत्नों को आगे बढ़ाने में भारत सरकार पूरी शक्ति से जुटी हुई है। मैं आप सबसे आग्रह करता हूं, आपको अगर कोई भी जानकारी चाहिए हो, कोई और आशंका हो तो सही सोर्स से ही जानकारी लें। आपके जो फैमली डॉक्टर हो, आस-पास के डॉक्टर हो, आप उनसे फोन से संपर्क करके सलाह लीजिए।"



प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि भारत सरकार की तरफ से मुफ्त वैक्सीन का जो कार्यक्रम अभी चल रहा है, वो आगे भी चलता रहेगा। मेरा राज्यों से भी आग्रह है कि वो भारत सरकार के इस मुफ्त वैक्सीन अभियान का लाभ अपने राज्य के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाए। जैसे आज हमारे मेडिकल फील्ड के लोग, फ्रंटलाइन वर्कर्स दिन-रात सेवा कार्यों में लगे हैं। वैसे ही समाज के अन्य लोग भी इस समय पीछे नहीं हैं। देश एक बार फिर एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है।

मुफ्त वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलता रहेगा

मोदी ने जनता को कोरोना के इस संकट काल में किसी अफवाह में आने की जगह वैक्सीन लगवाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की तरफ से सभी राज्य सरकारों को फ्री वैक्सीन भेजी गई है, जिसका लाभ 45 साल की उम्र के ऊपर के लोग ले सकते हैं। अब 1 मई से देश में 18 साल के ऊपर के हर व्यक्ति के लिए वैक्सीन उपलब्ध होने वाली है। अब देश का कॉरपोरेट सेक्टर, कम्पनियां भी अपने कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने के अभियान में भागीदारी निभा पायेंगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत सरकार की तरफ से मु़फ्त वैक्सीन का जो कार्यक्रम अभी चल रहा है, वो, आगे भी चलता रहेगा। मेरा राज्यों से भी आग्रह है, कि, वो भारत सरकार के इस मु़फ्त वैक्सीन अभियान का लाभ अपने राज्य के ज्यादा-से-ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम सब जानते हैं कि बीमारी में हमारे लिए अपनी, अपने परिवार की देखभाल करना, मानसिक तौर पर कितना मुश्किल होता है, लेकिन, हमारे अस्पतालों के नसिर्ंग स्टाफ को तो, यही काम, लगातार, कितने ही मरीजों के लिए एक साथ करना होता है। ये सेवा-भाव हमारे समाज की बहुत बड़ी ताकत है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि डॉक्टर और नसिर्ंग स्टाफ के साथ-साथ इस समय लैब टेक्नीशियन और एंबुलेंस ड्राइवर जैसे फ्रंटलाइन वर्कर्स भी भगवान की तरह ही काम कर रहे हैं। जब कोई एंबुलेंस किसी मरीज तक पहुंचती है तो उन्हें एंबुलेंस ड्राइवर देवदूत जैसा ही लगता है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment