दिल्ली समेत 10 राज्यों में बर्ड फ्लू

Last Updated 12 Jan 2021 01:32:21 AM IST

केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि अब तक देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू प्रकोप की पुष्टि हो चुकी है।


10 राज्यों में र्बड फ्लू फैलने की रिपोर्ट के बाद नई दिल्ली के संजय झील पार्क में चिकित्सा के लिए हंसों (गीज) को एकत्रित करते उद्यान विभाग के कर्मचारी।

साथ ही जलाशयों, जीवित पक्षियों के बाजार, मुर्गी पालन केंद्रों और चिड़ियाघरों के आसपास निगरानी बढ़ाने पर जोर दिया गया है।

पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने एक बयान में कहा, 11 जनवरी 2021 तक देश के 10 राज्यों में एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हो चुकी है। दस जनवरी तक सात राज्यों केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि हुई थी।

वहीं, सोमवार को दिल्ली, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में भी इस वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है।

राज्यों को जनता के बीच जागरूकता फैलाने और फर्जी सूचनाओं के प्रसार की रोकथाम के निर्देश दिए गए हैं। बयान के मुताबिक, राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से जलाश्यों, जीवित पक्षी बाजारों, मुर्गी पालन केंद्रों और चिड़ियाघरों आदि के आसपास निगरानी बढ़ाने का अनुरोध किया गया है।

साथ ही मृत पक्षियों को प्रोटोकॉल के तहत दफनाने और मुर्गी पालन केद्रों में पक्षियों की सुरक्षा को लेकर अधिक ध्यान देने का आग्रह किया गया है।

केंद्र ने पक्षियों को मारने की कार्रवाई के लिए राज्यों को पर्याप्त संख्या में पीपीई किट और अन्य आवश्यक उपकरणों का भंडारण सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment