पेट्रोल-डीजल पर शुल्क में कमी कर जनता को राहत दी जाए: कांग्रेस

Last Updated 07 Jan 2021 03:15:16 PM IST

कांग्रेस ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढोतरी को लेकर बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि इन दोनों पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क को कम कर देश की जनता को राहत प्रदान की जाए।


कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह आरोप भी लगाया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में भारी गिरावट के बावजूद पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क में बढोतरी करके जनता से ‘लूट’ की जा रही है।      

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ 73 साल में पेट्रोल और डीजल की कीमत सबसे ज्यादा है। कहां है मोदी सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो कहते थे कि सरकार के अविास के कारण कीमतें बढ रही हैं।’’      

कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘‘पिछले साढे छह साल में इस सरकार ने उत्पाद शुल्क बढाकर 19 लाख करोड़ रुपये कमाएं हैं। आज भी कच्चे तेल की कीमत 50.96 डॉलर प्रति बैरल है। यानी कच्चे तेल की प्रति लीटर कीमत 23.43 रुपये है। ऐसे में पेट्रोल 84.20 रुपये और डीजल 74.38 रुपये प्रति लीटर क्यों बेचा जा रहा है?’’      

उन्होंने दावा किया कि मई 2014 के बाद मोदी सरकार ने डीज़ल पर उत्पाद शुल्क में 820 प्रतिशत व पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 258 प्रतिशत बढाया।       

सुरजेवाला ने कहा, ‘‘संप्रग सरकार के समय कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर थी और आज इसकी आधी कीमत है। फिर ये लूट क्यों चल रही है? हमारी मांग है कि उत्पाद शुल्क में कमी की जाए और आर्थिक मंदी और कोरोना महामारी से जूझ रही जनता को राहत प्रदान की जाए।’’      

गौरतलब है कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों द्वारा लगातार दूसरे दिन कीमतों में बढोतरी करने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत बृहस्पतिवार को 84.20 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो अब तक का उच्चतम स्तर है।      

तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, बृहस्पतिवार को पेट्रोल की कीमत में 23 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 26 पैसे प्रति लीटर की बढोतरी की गई।       
इस बढोतरी के बाद दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 84.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 74.38 रुपये हो गई है। मुंबई में पेट्रोल 90.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.07 रुपये प्रति लीटर है।

भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment