संयुक्त राष्ट्र किसान आंदोलन की तरफदारी में उतरा

Last Updated 06 Dec 2020 03:07:37 PM IST

संयुक्त राष्ट्र ने भी भारत से अपील की है कि किसान आंदोलन को सख्ती के साथ न निपटा जाए।


(फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता ने भी किसान आंदोलन को सही दिशा में जाता हुआ ठहराया है। साथ ही भारत सरकार से अपील की है कि शांतिपूर्ण चल रहे आंदोलन को कुचलने के लिये सख्ती का सहारा नहीं लिया जाना चाहिये। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टेफने डुजारिक ने एक बयान जारी करके यह बात कही है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, "जहां तक भारत का सवाल है तो मैं वही कहना चाहता हूं कि जो मैंने इन मुद्दों को उठाने वाले अन्य लोगों से कहा है कि लोगों को शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने का अधिकार है और अधिकारियों को उन्हें यह करने देना चाहिए।"


गौरतलब है कि इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री ने भारत के भीतर किसान आंदोलन के शांतिपूर्वक चलने का समर्थन किया है। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उनका देश भारत में शांतिपूर्वक चल रहे किसान आंदोलन का समर्थन करता है। हालांकि भारत सरकार ने इस बयान पर अपनी नाराजगी जताई और इसे अनावश्यक बताया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, "हमने भारत में किसानों से संबंधित कुछ ऐसी टिप्पणियों को देखा है जो भ्रामक सूचनाओं पर आधारित हैं। इस तरह की टिप्पणियां अनुचित हैं, खासकर जब वे एक लोकतांत्रिक देश के आंतरिक मामलों से संबंधित हों।"

इसके अलावा ब्रिटेन के सांसदों ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जल्द आंदोलन को समाप्त करने के लिये मांगों के समर्थन में रुख साफ करने को कहा है। भारतीय मूल के 36 सांसदों ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप की गुहार लगाई है।

बिजेंद्र सिंह
सहारा समय, नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment